CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित, डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें चेक

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरफोटो: चंद्रदीप कुमार, इंडिया टुडे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस साल जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा दी थी, वे अब सीबीएसई की तरफ से जारी किए आधिकारिक वेबसाइट्स  cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

सीबीएसई का कहना है कि 12वीं के 33 हजार से अधिक छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जबकि 1.34 लाख छात्र 90 फीसदी से अधिक स्कोर किए हैं.

12वीं में 92.71 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्राओं ने छात्रों से 3.29 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है. परीक्षा में  94.54 प्रतिशत छात्राएं और 91.25 फीसदी छात्र पास हुए हैं. प्रथम सत्र की परीक्षा को 30 प्रतिशत का महत्व दिया गया है, द्वितीय सत्र की परीक्षा को 70 प्रतिशत का महत्व दिया गया है.

फोटो: यूपी तक
जवाहर नवोदय विद्यालय का रिजल्ट 98.93 फीसदी रहा है, जबकि केंद्रीय विद्यालय का रिजल्ट 97.04 प्रतिशत रहा है.
फोटो: यूपी तक

पहली बार बोर्ड परीक्षाएं 2021-22 अकादमिक सत्र के लिए दो सत्रों में आयोजित की गई. सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘थ्योरी पेपर (सैद्धांतिक परीक्षा) के लिए प्रथम सत्र के अंकों को 30 प्रतिशत का महत्व दिया गया है जबकि द्वितीय सत्र के अंकों को 70 प्रतिशत का महत्व दिया गया है. प्रैक्टिकल पेपर (व्यावहारिक परीक्षा) के लिए भी दोनों सत्रों में इसी तरीके से अंकों को महत्व दिया गया है.’’

फोटो: यूपी तक

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में पास सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी है.

फोटो: यूपी तक

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "CBSE की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई! यह उपलब्धि आप सभी के कठिन परिश्रम व अध्ययनशीलता का प्रतिफल है. आप सभी के स्वर्णिम भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं."

सांकेतिक तस्वीर
Result की राह देख रहे सीबीएसई 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स, परिणाम में देरी से गफलत में छात्र

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in