जानें कौन हैं BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जिनपर महिला पहलवान ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

जानें कौन हैं BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जिनपर महिला पहलवान ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप
फोटो: अलोक श्रीवास्तव

यूपी के गोंडा से कैसरगंज भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं. दरअसल, अब भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के प्रेसिडेंट बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा दिया है.

बता दें कि बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, समेत अन्य पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं. इन सब घटनाओं के बीच यह जानना अहम है कि आखिर बृजभूषण शरण सिंह कौन हैं?

बता दें कि उत्तर प्रदेश के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह का जन्म 8 जनवरी 1957 को गोंडा के विश्नोहरपुर में हुआ था. मिली जानकारी के अनुसार, बृजभूषण ने 1979 में कॉलेज से छात्र राजनीति शुरुआत की थी, जहां रिकॉर्ड वोटों से उन्होंने छात्रसंघ का चुनाव जीता था.

इसके बाद बृजभूषण की पूर्वांचल के कई जिलों में युवा नेता के तौर पर पहचान बन गई. ऐसा कहा जाता है कि 1988 के दौर में पहली बार बृजभूषण का बीजेपी से संपर्क हुआ और यहां से उन्होंने हिंदूवादी नेता के तौर पर छवि बनानी शुरू कर दी.

1991 में पहली बार बृजभूषण ने लोकसभा चुनाव में जीत का स्वाद चखा. हालांकि कुछ समय बाद टाडा से जुड़े मामले में उन्हें जेल जान पड़ा. इसके बाद फिर साल 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में बृजभूषण ने सांसदी का चुनाव जीता.

6 बार लोकसभा सांसद चुने जाने से बृजभूषण का गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या समेत कई जिलों में दबदबा बढ़ गया. 1999 के बाद से अब तक सभी लोकसभा चुनाव में बृजभूषण ने एक बार भी हार का सामना नहीं किया. इसी बीच उन्होंने एक बार मतभेद के चलते बीजेपी छोड़ दी थी, मगर कुछ समय बाद ही उनकी घर वापसी हो गई थी.

राम मंदिर आंदोलन का रहे हिस्सा

बृजभूषण शरण सिंह राम मंदिर आंदोलन का भी अहम हिस्सा रहे थे. अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के मामले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत जिन 40 लोगों को आरोपी बनाया गया, उनमें बृजभूषण भी शामिल थे.

पिछले दिनों इसलिए थे चर्चा में

गौरतलब है कि पिछले साल महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे के अयोध्या दौरे के ऐलान के बाद बृजभूषण शरण सिंह ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. तब बृजभूषण ने आरोप लगाया था कि ठाकरे ने महाराष्ट्र में उत्तर भारतियों को जमकर अपमान किया है.

बृजभूषण ने कहा था कि जब तक ठाकरे उत्तर भारतीयों से माफी नहीं मांगते तब तक उन्हें अयोध्या में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि जब भाजपा राज ठाकरे को महाराष्ट्र में 'जोड़ने की कवायद' में थी, तब यूपी के इस सांसद पार्टी लाइन से अलग जाकर अपना अलग स्टैंड लिया था.

उस दौरान सियासी गलियारों में यह चर्चा उठी थी कि बृजभूषण शरण सिंह 6 बार के सांसद हैं. उनका बेटा दूसरी बार विधायक बना है, लेकिन भाजपा सरकार में न तो उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया गया और न ही उत्तर प्रदेश में उनके बेटे को मंत्रिमंडल में जगह मिली. ऐसे में पार्टी को लेकर उनकी नाराजगी अंदर ही अंदर पनपी.

मगर अब बृजभूषण पर आरोप गंभीर हैं. अब महिला पहलवान द्वारा उनपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है. वहीं अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को बृजभूषण शरण सिंह ने खारिज कर दिया है.

यौन उत्पीड़न के आरोपों के जवाब में बृजभूषण ने कहीं ये बातें

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा आरोप विनेश फोगाट ने लगाया है..क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया हो. यौन उत्पीड़न की कोई घटना नहीं हुई है. अगर ऐसा हुआ है तो मैं फांसी लगा लूंगा.

डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष ने कहा, "मैं विनेश फोगाट से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने ओलंपिक में कंपनी के लोगो वाली पोशाक क्यों पहनी थी? मैच हारने के बाद मैंने केवल उन्हें प्रोत्साहित और मोटिवेट किया था."

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, "यौन उत्पीड़न एक बड़ा आरोप है. जब मेरा ही नाम इसमें घसीटा गया है तो मैं कैसे कार्रवाई कर सकता हूं? मैं जांच के लिए तैयार हूं."

जानें कौन हैं BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जिनपर महिला पहलवान ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप
यौन उत्पीड़न के आरोपों का जवाब देते हुए बृजभूषण सिंह ने पहलवान विनेश फोगाट से पूछे ये सवाल

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in