अयोध्या: योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनने पर अखिलेश बोले- ये तो उनसे भी दो कदम आगे निकले

अयोध्या: योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनने पर अखिलेश बोले- ये तो उनसे भी दो कदम आगे निकले
फोटो कोलाज: यूपी तक

अयोध्या में राम मंदिर बनने से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनने पर ये चर्चा राजनैतिक पटल पर जोरों पर है. अयोध्या में यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये मंदिर एक संकल्प से जुड़ा है. इधर इस मंदिर की चर्चा सामने आने के बाद सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर चुटकी ली है.

स्क्रीन ग्रैब: अखिलेश यादव के ट्वीटर से
अहम बिंदु

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा- ''ये तो उनसे भी दो क़दम आगे निकले… अब सवाल ये है कि पहले कौन?'' अखिलेश यादव के इस ट्वीट को बसपा सुप्रीमो मायावती से जोड़कर देखा जा रहा है.

ऐसा है ये मंदिर

यह मंदिर गोरखपुर हाइवे के किनारे अयोध्या जिले से 15 किलोमीटर दूरी पर ग्राम मौर्य का पुरवा में भरतकुंड के पास बना है. ये वही भरतकुंड जहां श्री राम के बनवास के समय उनके भाई भरत ने उनके खंडाऊ सिंहासन पर रखकर 14 वर्षो तक अयोध्या का राजकाज संभाला था. अब 2014 से योगी प्रचारक बने प्रभाकर मौर्य ने उनका मंदिर बनाया है.

उनका कहना है कि यह मंदिर उनके संकल्प की पूर्ति का भी साक्षी है. उनका संकल्प था कि जो अयोध्या में श्री राम की जन्मभूमि पर उनका भव्य और दिव्य मंदिर बनवाएगा वह उसका मंदिर बनाएंगे. अब जब श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है तो उनका संकल्प पूर्ण हुआ. जन्मभूमि पर श्री राम मंदिर निर्माण के पीछे योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका रही है. इसलिए उन्होंने संकल्प के अनुसार उनका मंदिर बनवाया है.

मंदिर के भीतर ऐसी है मूर्ति

मंदिर के निर्माण के समय आस्था और विश्वास के अनुरूप मूर्ति की स्थापना की जाती है. अब मंदिर निर्माण कराने वाले प्रभाकर मौर्य कहते हैं कि योगी महाराज की लंबाई उनके अनुसार 5 फिट 4 इंच की है. इसलिए उन्होंने भी इतनी बड़ी मूर्ति उनके मंदिर में स्थापित की है. मूर्ति पर कपड़े कैसे हो इसका भी ध्यान रखा गया है. इसीलिए जो कपड़े योगी आदित्यनाथ पहनते हैं वैसे ही कपड़े उनकी मूर्ति के शरीर पर भी है. इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि मूर्ति देखते ही योगी आदित्य नाथ का अक्श मन में उभर आए. इस मूर्ति को प्रभाकर ने बाराबंकी जनपद के एक मूर्तिकार दोस्त से तैयार कराया है. इसके निर्माण में लगभग 2 माह का समय लगा है.

अयोध्या के योगी मंदिर में बाकायदा उनकी आरती और पूजा होती है. आरती के समय बाकायदा उन पर लिखे गीत भी बजते रहते हैं. यह गीत भी खुद प्रभाकर मौर्य ने ही लिखे हैं. यही नहीं इस स्थान के प्रचार प्रसार के लिए ऑडियो और वीडियो कैसेट भी बनाए जा रहे हैं.

अयोध्या: योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनने पर अखिलेश बोले- ये तो उनसे भी दो कदम आगे निकले
CM योगी आदित्‍यनाथ बोले- 'उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था देश और दुनिया के लिए एक नजीर'

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in