UP चुनाव: अब Lokniti-CSDS के पोस्ट पोल सर्वे में भी BJP को भारी बढ़त, जानें अखिलेश का हाल

यूपी तक

• 07:38 AM • 09 Mar 2022

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 10 मार्च को मतगणना होने जा रही है. इससे पहले 7 मार्च को सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग…

UPTAK
follow google news

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 10 मार्च को मतगणना होने जा रही है. इससे पहले 7 मार्च को सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग समाप्त होने के बाद तमाम टॉप एग्जिट पोल सर्वे भी सामने आ चुके हैं. इनमें से अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन की पूर्ण बहुमत की सरकार का अनुमान जताया गया है. इस बीच Lokniti- CSDS के पोस्ट पोल सर्वे के कुछ आंकड़े सामने आए हैं. इन आंकड़ों में भी वोट शेयर के मामले में बीजेपी को भारी बढ़त दिखाई जा रही है.

यह भी पढ़ें...

यानी एक तरह से कहें तो Lokniti- CSDS के पोस्ट पोल सर्वे में भी अच्छे बहुमत से यूपी में बीजेपी सरकार का ही अनुमान जताया गया है. Lokniti- CSDS के को -डायरेक्टर और सीएसडीएस में प्रोफेसर संजय कुमार ने इन आंकड़ों को ट्वीट किया है.

आइए समझते हैं क्या कहते हैं Lokniti- CSDS पोस्ट पोल सर्वे के आंकड़े

प्रोफेसर संजय कुमार के ट्वीट के मुताबिक यह आंकड़े करीब 7000 सैंपल साइज (अभी कुछ और आंकड़े आने बाकी हैं) के आधार पर सामने आए हैं. इसके मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 43 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 35 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

बहुजन समाज पार्टी को 15 फीसदी, कांग्रेस को 3 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. इस पोस्ट पोल सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर को 3 फीसदी रखा गया है. यानी इस हिसाब से देखें तो 43 फीसदी वोट शेयर के साथ बीजेपी गठबंधन के लिए यूपी में बड़ी जीत का अनुमान सामने आया है.

2017 में किस पार्टी को मिले थे कितने फीसदी वोट

2017 के विधानसभा चुनावों में अकेले बीजेपी को 39.67 फीसदी वोट मिले थे. बीएसपी को 22.23 फीसदी वोट मिले थे. इसी तरह एसपी को 21.82 फीसदी वोट और कांग्रेस को 6.25 फीसदी वोट मिले थे. इस हिसाब से देखें तो एसपी गठबंधन अपने वोट शेयर में काफी इजाफा कर रहा है. हालांकि Lokniti- CSDS पोस्ट पोल सर्वे में यह भी साफ दिख रहा है कि बीजेपी ने न सिर्फ 2017 के वोट शेयर को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है, बल्कि इसे नई ऊंचाई पर पहुंचाती नजर आ रही है.

Lokniti- CSDS पोस्ट पोल सर्वे के मुताबिक सबसे ज्यादा नुकसान बीएसपी और कांग्रेस का नजर आ रहा है. लंबे अर्से बाद यूपी में 400 सीटों पर अकेले दम पर लड़ने उतरी कांग्रेस को 2017 चुनाव जितना भी वोट मिलता नजर नहीं आ रहा. वहीं बीएसपी को भी वोट शेयर के मामले में अच्छा खासा नुकसान नजर आ रहा है.

इस बार टॉप एग्जिट पोल में कैसी तस्वीर सामने आई है, इसे नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर देखा जा सकता है.

UP चुनाव ‘महा एग्जिट पोल’: जानें BJP, SP, BSP, कांग्रेस, किसके खाते में कितनी सीटें

    follow whatsapp
    Main news