UP विधानसभा मॉनसून सत्र: CM योगी बोले- ‘बीते 5 सालों में महिला संबंधी अपराधों में कमी आई’

शिल्पी सेन

• 07:17 AM • 22 Sep 2022

22 सितंबर का दिन यूपी विधानसभा के लिए है. बता दें कि आज सदन में कार्यवाही का पूरा दिन महिलाओं के नाम रहेगा. विधानसभा सत्र…

UPTAK
follow google news

22 सितंबर का दिन यूपी विधानसभा के लिए है. बता दें कि आज सदन में कार्यवाही का पूरा दिन महिलाओं के नाम रहेगा. विधानसभा सत्र में इस बार यह एक नई पहल हो रही है. सदन में आज पूरे दिन महिला संबंधित मुद्दों पर महिला जनप्रतिनिधियों की आवाज सुनाई देगी. महिलाओं का विशेष सत्र शुरू होने से पहले सीएम योगी ने सदन को संबोधित किया.

यह भी पढ़ें...

सीएम ने कहा,

“मां के समान कोई सहारा नहीं है, मां के समान कोई छाया नहीं है, मां के समान कोई प्रिय नहीं है. भारतीय संविधान में प्रत्येक वयस्क नागरिक को मतदान का अधिकार दिया है. हमारे संविधान में महिला और पुरुष के बीच कोई अंतर नहीं है. इंग्लैंड और कई देशों में महिलाओं को अधिकार बाद में मिले.”

योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा, “केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से महिला सशक्तिकरण की कई योजना शुरु की गई हैं. राष्ट्रीय पोषण, कन्या सुमंगला, बैंकिंग सखी और ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के लिए योजनाएं जारी हैं. मिशन शक्ति के तहत हर थाने में महिला डेस्क की स्थापना की गई है.”

सीएम योगी ने कहा, “एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक 5 सालों में महिला संबंधी अपराधों में कमी आई है. मुखबिर योजना के जरिए कन्या भ्रूण हत्या को कम किया गया है. हर घर शौचालय से महिला की अस्मिता को बनाए रखते हुए रिकॉर्ड टॉयलेट दिए गए हैं. 1.66 करोड़ गैस कनेक्शन महिलाओं को वितरित किए गए हैं.”

UP विधानसभा: अखिलेश बोले- आजम खान की यूनिवर्सिटी की जांच ऐसे हो रही है जैसे वहां कोई बम हो

    follow whatsapp
    Main news