UP: बीजेपी ने उपचुनाव जीतकर राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के लिए बढ़ाए 1400 वोट

शिल्पी सेन

• 01:50 PM • 27 Jun 2022

यूपी में आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव का असर राष्ट्रपति चुनाव पर भी होगा. सपा के खाते की सीटें रामपुर और आजमगढ़ की सीटें जीत कर…

UPTAK
follow google news

यूपी में आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव का असर राष्ट्रपति चुनाव पर भी होगा. सपा के खाते की सीटें रामपुर और आजमगढ़ की सीटें जीत कर न सिर्फ बीजेपी ने समाजवादी पार्टी के जिताऊ समीकरण माने जाने वाले M+Y (मुस्लिम -यादव) को तोड़ने की ओर कदम बढ़ाती दिख रही है, बल्कि जल्द होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी ‘बूस्टर’ जुटाने का काम यूपी से ही हो गया है. दरअसल दोनों सीटों पर चुने गए सांसद राष्ट्रपति के चुनाव में वोट करेंगे और एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में यूपी से पड़ने वाले वोटों की संख्या में इजाफा करेंगे.

यह भी पढ़ें...

आजमगढ़ और रामपुर में हुए लोकसभा उपचुनाव ऐसे समय पर हुए हैं जब राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए के रणनीतिकार वोट जुटाने की पहल कर रहे हैं. अगर राष्ट्रपति चुनाव के लिए पड़ने वाले वोटों की संख्या की बात करें तो यूपी से सबसे ज्यादा वोट द्रौपदी मुर्मू को मिलेंगे. राष्ट्रपति चुनाव में पड़ने वाले वोट का करीब 15 प्रतिशत वोट यूपी से मिलना है.

ऐसे में एक-एक वोट की कीमत समझी जा सकती है. एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है. ऐसे में रामपुर और आजमगढ़ की दो सीटों से सांसद चुना जाना भले ही सिर्फ 1400 वोट बढ़ा रहा हो पर ये विपक्षी खेमे के लिए मायने रखता है. साथ ही ये संख्या यूपी के वोट से एनडीए उम्मीदवार की जीत का मार्जिन बढ़ाने में भी मददगार होगी.

दरअसल ये विपक्ष और खास तौर पर यूपी में मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में चुनौती देने वाली समाजवादी पार्टी पर मनोवैज्ञानिक दबाव बढ़ाने की दृष्टि से भी देखा जा रहा है. क्योंकि ये दोनों सीटें समाजवादी पार्टी के पास थीं. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया कि 64+2= 66 सांसद.

UP Tak को दीजिए सुझाव और पाइए आकर्षक इनाम

दर्शकों से मिले बेशुमार प्यार की ताकत ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप के Tak परिवार के सदस्य यूपी तक ने YouTube पर 60 लाख सबस्क्रिप्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. हमें और बेहतर बनने के लिए सिर्फ 60 शब्दों में आपके बेशकीमती सुझावों की जरूरत है. सुझाव देने वाले चुनिंदा लोगों को हमारी तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे. यहां नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर बताए गए तरीके से अपने सुझाव हमें भेजें और इनाम पाएं.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के नामांकन में पहुंचे अखिलेश यादव, उठ रहे ये सवालYouTube पर UP Tak परिवार 60 लाख पार, हम और बेहतर कैसे बनें? 60 शब्दों में बताइए, इनाम पाइए

    follow whatsapp
    Main news