नरेंद्र गिरि डेथ केस में आरोपी आनंद गिरि की कहानी, विवादों से रहा है लंबा नाता

यूपी तक

• 08:20 AM • 22 Sep 2021

नरेंद्र गिरि डेथ केस में गिरफ्तार आरोपी आनंद गिरि का विवादों से लंबा नाता रहा है. इन विवादों के जिक्र से पहले आनंद गिरि के…

UPTAK
follow google news

यह भी पढ़ें...

नरेंद्र गिरि डेथ केस में गिरफ्तार आरोपी आनंद गिरि का विवादों से लंबा नाता रहा है. इन विवादों के जिक्र से पहले आनंद गिरि के बारे में कुछ बड़ी बातें जान लेते हैं.

आनंद गिरि उर्फ अशोक चोटिया राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के बाह्मणों की सरेरी गांव से ताल्लुक रखते हैं. बचपन में ही वह घर छोड़कर चले गए थे.

अशोक चोटिया घर छोड़कर जाने के बाद हरिद्वार पहुंचे थे, जहां वह महंत नरेंद्र गिरि के संपर्क में आए थे. नरेंद्र गिरि ने अशोक से पूछा था कि वह क्या करना चाहते हैं, इस पर अशोक ने कहा कि वह पढ़ाई करना चाहते हैं. इसके बाद नरेंद्र गिरि ने पहले उनको पढ़ाया और फिर दीक्षित किया.

प्रयागराज के प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर में छोटे महाराज के नाम से मशहूर आनंद गिरि का नरेंद्र गिरि के साथ संपत्ति सहित कई मुद्दों पर विवाद हुआ था.

लग्जरी कारों और बाइकों के साथ उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रही हैं, जिनके चलते उनकी ‘गैर-तपस्वी जीवन शैली’ के लिए आलोचना हो चुकी है.

एक वायरल तस्वीर में दावा किया गया था कि आनंद शराब के गिलास के साथ बिजनेस क्लास में यात्रा करते दिखे, हालांकि आनंद ने इसे सेब का रस बताकर खारिज कर दिया था.

मई 2019 में आनंद गिरी को सिडनी पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उन पर दो महिलाओं ने अनुचित व्यवहार के आरोप लगाए थे, इस संबंध में उन्हें ऑस्ट्रेलियाई अदालत के सामने पेश भी किया गया था. हालांकि बाद में उन्हें कोर्ट ने बरी कर दिया था.

आनंद गिरि पर अपने परिवार के साथ अपने संबंधों को जारी रखने का भी आरोप लगाया गया था जो संतों के आचरण के नियमों का उल्लंघन माना गया. उन पर मंदिर निधि से जुड़ी वित्तीय अनियमितताओं में लिप्त होने का भी आरोप लगाया गया था.

(प्रमोद तिवारी के इनपुट्स के साथ)

    follow whatsapp
    Main news