रामायण सर्किट यात्रा पर कल रवाना होगी भारत गौरव ट्रेन, नेपाल भी जाएगी, जानिए इसकी खासियत

उदय गुप्ता

• 10:46 AM • 20 Jun 2022

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेन का संचालन कल यानी 21 जून से शुरू होने जा रहा है. आपको बता दें कि भारत गौरव रामायण…

UPTAK
follow google news

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेन का संचालन कल यानी 21 जून से शुरू होने जा रहा है. आपको बता दें कि भारत गौरव रामायण सर्किट यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग से 21 जून को रवाना होगी और भगवान श्री राम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, भारत गौरव ट्रेन पहली बार नेपाल तक जाएगी.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि यह यात्रा 18 दिनों तक चलेगी. भारत गौरव ट्रेन एक कॉर्पोरेट बिजनेस सहयोगी के साथ मिलकर चलाई जा रही है. जो पूरी यात्रा के दौरान पर्यटकों के लिए ऑन बोर्ड और ऑन बोर्ड सेवाओं का इंतजाम करेगा.

आईआरसीटीसी की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच होंगे. ट्रेन के इन डिब्बों को लखनऊ के आलमबाग वर्कशॉप में तैयार किया गया है. इस दौरान ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं बहाल की जा रही हैं. डिब्बों के अंदर की साज सज्जा का विशेष ख्याल रखा गया है. साथ ही साथ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि लगाए जा रहे हैं, ताकि यात्रा के दौरान पर्यटकों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त हो सके.

भारत गौरव ट्रेन के डिब्बों की बाहरी दीवारों पर भी विशेष तौर से पेंटिंग की गई है. ट्रेन में देश के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं को भी दर्शाया गया है. इसमें भारत के प्राचीन स्मारक व्यंजन अलग-अलग राज्यों के परिधान, योग और लोक कलाओं का वर्णन किया गया है. इसके साथ ही सारनाथ स्तूप, सांची स्तूप, महाबोधि मंदिर, जयपुर का हवा महल, कुंभलगढ़ का विशाल किला, हम्पी का विशाल रथ और ब्रिटिश कालीन इंडिया गेट भी शामिल है.

यही नहीं मुगलकालीन स्मारक जैसे ताजमहल, समकालीन ग्वालियर का किला और ओरछा के मंदिर की तस्वीरों के साथ-साथ लोटस टेंपल, स्टैचू ऑफ यूनिटी, दिल्ली वॉर मेमोरियल की तस्वीरें भी ट्रेन पर लगाई गई हैं.

बताते चलें कि 21 जून से शुरू होने वाली भारत गौरव ट्रेन की यात्रा रामायण सर्किट पर आधारित है और यह ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान श्रीराम से जुड़े हुए अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम सहित तमाम स्थलों तक जाएगी. साथ ही यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी.

UP Tak को सुझाव दीजिए और आकर्षक इनाम पाइए

दर्शकों से मिले बेशुमार प्यार की ताकत ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप के Tak परिवार के सदस्य यूपी तक ने YouTube पर 60 लाख सबस्क्रिप्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. हमें और बेहतर बनने के लिए सिर्फ 60 शब्दों में आपके बेशकीमती सुझावों की जरूरत है. सुझाव देने वाले चुनिंदा लोगों को हमारी तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे. यहां नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर बताए गए तरीके से अपने सुझाव हमें भेजें और इनाम पाएं.

YouTube पर UP Tak परिवार 60 लाख पार, हम और बेहतर कैसे बनें? 60 शब्दों में बताइए, इनाम पाइए

    follow whatsapp
    Main news