ज्ञानवापी विवाद: 90% सर्वे कार्य पूरा होने का दावा, सोमवार को भी होगी कमीशन की कार्यवाही

रोशन जायसवाल

• 10:03 AM • 15 May 2022

तमाम अटकलों के बीच वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के दूसरे दिन का कार्य पूरा हुआ. इससे पहले भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच…

UPTAK
follow google news

तमाम अटकलों के बीच वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के दूसरे दिन का कार्य पूरा हुआ. इससे पहले भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच न्यायिक अधिकारी, वादी और प्रतिवादी के लोग परिसर में पहुंचे और न्यायालय के आदेशानुसार निर्धारित समय पर सर्वे का कार्य शुरू हुआ. शनिवार की अपेक्षा दूसरे दिन सुरक्षा के और भी कड़े इंतजाम किए गए थे.

यह भी पढ़ें...

रविवार को सर्वेक्षण का दूसरा दिन था. सुबह 8:00 बजे से 12:00 बजे तक लगातार सर्वेक्षण का कार्य किया गया. लगभग 90% कार्य पूरा होने का दावा किया गया.

दूसरे दिन के सर्वेक्षण का कार्य पूरा होने के बाद बाहर निकल कर वादी अधिवक्ता और प्रतिवादी अधिवक्ता के लोगों ने बातचीत के दौरान दावा किया कि जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिला और आज के दिन 90% सर्वेक्षण का कार्य पूरा कराया जा सका. अब कल (सोमवार) सुबह निर्धारित समय में बचे हुए परिसर के सर्वेक्षण का कार्य होगा.

वाराणसी के जिला अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया, “कोर्ट के आदेश के तहत 14 मई को कोर्ट कमीशन की कार्यवाही 14 मई को शुरू हुई थी, जो कि 15 मई को भी चली. आज के कमीशन की कार्यवाही के बाद फैसला लिया गया है कि यह कार्यवाही सोमवार को भी जारी रहेगी.”

उन्होंने आगे बताया,

“सभी पक्षकारों को सोमवार को सुबह 8 बजे उपस्थित होने को कहा गया है. उनके द्वारा स्पष्ट किया गया है कि दो दिनों में कमीशन की कार्यवाही बहुत तेजी से हुई, अभी कुछ सर्वे कार्य किया जाना बाकी है. ऐसे में सोमवार को भी कमीशन की कार्यवाही जारी रखने का निर्णय लिया गया है.”

कौशल राज शर्मा

बता दें कि ज्ञानवापी सर्वे को लेकर 12 मई को वाराणसी के जिला न्यायालय सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट ने आदेश स्पष्ट करते हुए कहा था कि पूरे परिसर का सर्वे वकील कमिश्नर के नेतृत्व में कराया जाएगा. जिसमें विशेष कमिश्नर विशाल सिंह, कमिश्नर अजय कुमार मिश्र और सहायक कमिश्नर के तौर पर अजय प्रताप सिंह और वादी प्रतिवादी के अन्य लोग शामिल होंगे.

ज्ञानवापी के तहखानों में मिले अहम सबूत? जानिए हिंदू पक्ष ने क्या-क्या मिलने का दावा किया

    follow whatsapp
    Main news