हिंदू पक्ष के वकील का दावा, ज्ञानवापी के कुएं में शिवलिंग मिला, प्रोटेक्शन के लिए गए कोर्ट

समर्थ श्रीवास्तव

16 May 2022 (अपडेटेड: 14 Feb 2023, 09:15 AM)

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में सोमवार को लगातार तीसरे दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य संपन्न हुआ. सर्वे…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में सोमवार को लगातार तीसरे दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य संपन्न हुआ. सर्वे के बाद मस्जिद परिसर से बाहर आकर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने एक बड़ा दावा किया. विष्णु जैन ने यूपी तक से खास बातचीत के दौरान कहा है कि सर्वे के दौरान कुएं के अंदर शिवलिंग मिला है और उसकी प्रोटेक्शन लेने के लिए वह सिविल कोर्ट जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि रविवार को हुए 4 घंटे के सर्वे में पक्षमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था. वहीं, सोमवार को टीम ने नंदी के सामने बने कुएं का सर्वे और वीडियोग्राफी की.

गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है. स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है.

इससे पहले जिला अदालत ने कहा था कि यदि सर्वेक्षण की खातिर परिसर के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के लिए चाबियां उपलब्ध नहीं हैं तो ताले तोड़े जा सकते हैं. अदालत ने अधिकारियों को सर्वे कार्य में अवरोध उत्पन्न करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया था.

वहीं, उच्चतम न्यायालय ने बीते शुक्रवार को सर्वेक्षण पर यथास्थिति का अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया था. हालांकि, शीर्ष अदालत सर्वेक्षण के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की एक याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करने के लिए सहमत हुई है.

ज्ञानवापी के तहखानों में मिले अहम सबूत? जानिए हिंदू पक्ष ने क्या-क्या मिलने का दावा किया

    follow whatsapp
    Main news