हरदोई : गांव में मक्खियों ने मचाया ऐसा आतंक, नहीं हो रही किसी की शादी, पानी की टंकी पर चढ़े लोग

प्रशांत पाठक

• 11:24 AM • 08 Aug 2023

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के हरदोई (Hardoi News) में मक्खियों के प्रकोप से परेशान 7 ग्रामीण हाथ में पेट्रोल लेकर पानी की टंकी पर…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के हरदोई (Hardoi News) में मक्खियों के प्रकोप से परेशान 7 ग्रामीण हाथ में पेट्रोल लेकर पानी की टंकी पर चढ़ गए. ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पोल्ट्री फार्म की वजह से गांव में मक्खियां व्याप्त हैं जिसके चलते ग्रामीणों का रहना मुहाल हो गया है. मच्छरदानी में लोगों को खाना खाना पड़ रहा है यही नहीं मक्खियों के प्रकोप से गांव में लड़कों की शादी भी नहीं हो पा रही है और रिश्ते वाले नहीं आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

पानी की टंकी पर चढ़े लोग

ग्रामीणों के पानी की टंकी पर चढ़ने के बाद प्रशासन और पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीणों को कई घंटे तक समझाने बुझाने में लगे रहे और मक्खियों की समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया. करीब 12 घंटे के बाद ग्रामीण पानी की टंकी से नीचे उतरे. गौरतलब हो कि पोल्ट्री फार्म की वजह से उसके आसपास के आधा दर्जन गांव में मक्खियों का आतंक चरम पर है, जिसकी वजह से यहां के लोगों का खाना-पीना और रिश्ते तक टूटने के भी मामले सामने आए हैं. जिसको लेकर यहाँ के ग्रामीण कई बार धरना और आंदोलन कर चुके हैं.

मक्खियों के प्रकोप से पूरा गांव परेशान

बता दें कि हरदोई के बेनीगंज में इलाके के देवरिया गांव में वर्ष 2014 में भारत सरकार की वित्त पोषित योजना के अंतर्गत सांगवान पोल्ट्री फार्म की स्थापना हुई थी. जिसने 2017 में विधिवत उत्पादन शुरू कर दिया था. यहां पर प्रतिदिन डेढ़ लाख मुर्गी के अंडों का उत्पादन होता है. जैसे-जैसे पोल्ट्री फार्म की उत्पादन क्षमता बढ़ी, इलाके के ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ती चली गई. पोल्ट्री फार्म के आसपास रहने वाले ग्रामीण के मुताबिक यहां पर पोल्ट्री फार्म की गंदगी की वजह से मक्खियों की संख्या इतनी अधिक और उनका आतंक इतना है कि लोग लोगों का जीना मुहाल हो गया है. मच्छरदानी में लोगों को खाना खाना पड़ रहा है यही नहीं मक्खियों के प्रकोप से गांव में लड़कों की शादी भी नहीं हो पा रही है और रिश्ते वाले नहीं आ रहे हैं.

वहीं इस मामले पर हरदोई का अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि, ‘गांव के पास एक पोल्ट्री फॉर्म है, जिसकी वजह से मक्खियों के प्रकोप यहां ज्यादा है. इस समस्या से परेशान होकर कुछ ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़ गए. इस समस्या की जांच पूर्व में भी की जा चुकी है. इस समस्या की फिर से जांच कराकर प्रदूषण विभाग और पशु विभाग की ओर कार्रवाई करेंगे. प्रशासन इस समस्या का जल्द ही निराकरण कराएगी.’

    follow whatsapp
    Main news