जौहर यूनिवर्सिटी पर योगी सरकार की कार्रवाई के खिलाफ SC पहुंचे आजम खान, कल होगी सुनवाई

अनीशा माथुर

• 09:14 AM • 28 Sep 2022

उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश के रामपुर में मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय का नियंत्रण कथित रूप से अपने हाथ में लेने की राज्य सरकार की कार्रवाई…

UPTAK
follow google news

उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश के रामपुर में मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय का नियंत्रण कथित रूप से अपने हाथ में लेने की राज्य सरकार की कार्रवाई के खिलाफ समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की याचिका पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करेगा.

यह भी पढ़ें...

प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित, न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की एक पीठ ने बुधवार को आजम खान की ओर से पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल के उस प्रतिवेदन पर गौर किया, जिसमें कहा गया है कि राज्य सरकार निजी विश्वविद्यालय के खिलाफ कई तरह की कार्रवाई कर रही है.

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, “सभी दलीलों पर गौर करने के लिए मामले को कल (गुरुवार को) उचित पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाता है.”

सिब्बल ने कहा कि आजम खान के खिलाफ राज्य सरकार और अन्य प्राधिकारों ने कई आपराधिक व अन्य मामले दर्ज किए हैं और अब विश्वविद्यालय का नियंत्रण भी ले लिया गया है. बकौल सिब्बल, “आजम के खिलाफ खिलाफ 87 मामले थे, बड़ी मुश्किल से जमानत मिली है. अब दावा है कि नगर निगम की एक सफाई मशीन जमीन में दबा दी गई थी. विश्वविद्यालय की एक दीवार भी गिरा दी गई है. शिक्षकों को कक्षाओं में नहीं जाने दिया जा रहा है.”

गौरतलब है कि मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की स्थापना 2006 में एक ट्रस्ट द्वारा की गई थी और खान इस निजी विश्वविद्यालय के चांसलर हैं.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

आजम खान की पत्नी ने किया पुलिस के दावों का खंडन, कहा- सुरक्षा वापस कर फरार होने की बात गलत

    follow whatsapp