प्रयागराज: महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध मौत के बाद सील कमरे को खोलने पहुंची CBI

पंकज श्रीवास्तव

• 12:53 PM • 15 Sep 2022

साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के तकरीबन एक साल बाद सीबीआई की टीम…

UPTAK
follow google news

साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के तकरीबन एक साल बाद सीबीआई की टीम गुरुवार को फिर से सरकारी अमले के साथ एक बार प्रयागराज पहुंची. वहां श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंचकर सीबीआई की टीम पुलिस और मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में महंत नरेंद्र गिरि के सील किए हुए कमरे को खोल रही है. यह कमरा मठ के मेन गेट के पास स्थित बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है.

यह भी पढ़ें...

महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद प्रयागराज पुलिस ने मठ के दो कमरों को सील किया था. एक वह कमरा, जिसमें महंत नरेंद्र गिरि का शव संदिग्ध हालत में फंदे से लटकता हुआ पाया गया था और दूसरा वह कमरा जिसमें महंत नरेंद्र गिरि रहते थे. जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरी का शव फंदे से लटकता पाया गया था, वह केस प्रॉपर्टी है.

मुकदमे का ट्रायल अभी शुरू नहीं हुआ है. ऐसे में वह कमरा सिर्फ अदालत के आदेश से ही खोला जा सकता है, लेकिन पहली मंजिल के जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरि रहते थे, उसे आज खोला जा रहा है.

मठ के मौजूदा महंत बलवीर गिरि ने कमरा खोले जाने को लेकर कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. अदालत के आदेश पर सीबीआई की टीम आज पुलिस व मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में कमरे को खोल रही है. कमरे से मिलने वाले एक-एक सामान का रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी कराई जा रही है.

मजिस्ट्रेट के आदेश की मौजूदगी में ही यह कमरा अब मठ के मौजूदा महंत बलवीर गिरि को सौंप दिया जाएगा. हालांकि जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरि का शव फंदे से लटका पाया गया था, वह कमरा अभी नहीं खुलेगा.

मठ में महंत नरेंद्र गिरि का कमरा खोले जाने के लिए सीबीआई और पुलिस प्रशासन की टीम दोपहर करीब 2:00 बजे पहुंची थी. इस दौरान मठ के सभी दरवाजों को अंदर से बंद कर लिया गया था. इस दौरान किसी को भी अंदर आने की इजाजत नहीं दी जा रही थी. मीडिया के लोगों को भी सिर्फ एक हिस्से तक सीमित रखा गया था और ऊपर की मंजिल पर उस जगह नहीं जाने दिया गया, जहां पर कमरा खोले जाने की कार्यवाही की गई.

इलाहाबाद HC ने महंत नरेंद्र गिरि सुसाइड मामले में आरोपी आनंद गिरि की जमानत याचिका की खारिज

    follow whatsapp
    Main news