35 दिनों बाद हुआ बिछडे़ हुए दुर्लभ हिमालयन गिद्ध जोड़ों का मिलन, पहले तनाव में थे दोनों

रंजय सिंह

• 09:40 AM • 10 Feb 2023

Kanpur News: कानपुर में बीते दिनों दुर्लभ और विलुप्त श्रेणी में आने वाला हिमालयन गिद्ध पकड़ा गया था. वन विभाग को पता चल गया था…

UPTAK
follow google news

Kanpur News: कानपुर में बीते दिनों दुर्लभ और विलुप्त श्रेणी में आने वाला हिमालयन गिद्ध पकड़ा गया था. वन विभाग को पता चल गया था कि ये गिद्ध जोड़े में है. वन विभाग को वहां सिर्फ एक ही गिद्ध मिला, इसका साथी वहां नहीं था. वन विभाग की टीम द्वारा भटके हुए साथी गिद्ध की तलाश की जा रही थी.

यह भी पढ़ें...

पकड़ गए हिमालयन गिद्ध को चिड़ियाघर लाया गया था, जहां उसका इलाज किया गया और उसकी देखभाल की जा रही थी. कुछ ही दिनों बाद इसका साथी गिद्ध भी कानपुर के पास वन विभाग ने पकड़ लिया था. उसे भी वन विभाग की टीम ने कब्जे में लेकर चिड़ियाघर प्रशासन को सौंप दिया था.

कानपुर में पकड़े गए दोनों सफेद गिद्ध जोड़े को आखिर कार क्वारंटाइन के बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने एक ही पिंजरे में रखकर उनकी आपस में मुलाकात करवा दी. बता दें कि पहले दोनों तनाव में थे, इसलिए दोनों को एक-दूसरे से दूर रखा गया था. चिड़ियाघर के डॉक्टर अनुराग सिंह का कहना है दोनों सामान्य रूप से साथ में रहे और एक साथ मीट भी खाया. अभी दोनों पर नजर रखी जा रही है.

विस्तार से जानिए पूरा मामला

दरअसल बीते 7 जनवरी को कानपुर के ईदगाह कब्रिस्तान में हिमालयन सफेद गिद्ध का जोड़ा बिछड़ गया था. जब लोगों ने एक गिद्ध को पकड़ा था तो उसी दौरान उसका साथी वहां से उड़ कर भाग गया था. वन विभाग की टीम ने गिद्ध को पकड़कर उसे चिड़ियाघर प्रशासन को सौंप दिया था.

इसके बाद बीते 12 जनवरी को ही फर्रुखाबाद के कायमगंज ने दूसरे गिद्ध को भी पकड़ लिया. उसे भी कानपुर के चिड़ियाघर प्रशासन को सौंप दिया गया. इन दोनों को चिड़ियाघर में अलग-अलग रखा गया था. मिली जानकारी के मुताबिक, इन दोनों को  डॉक्टर अनुराग सिंह की सीधी देखरेख में रखा गया था. चिड़ियाघर प्रशासन पहले इनके  हाव-भाव की स्टडी कर रहा था. इसके बाद बीते गुरुवार को आखिर 35 दिनों के बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने इन दोनों गिद्धों के जोड़ों का आपस में मिलन करवा दिया. इन दोनों को एक ही पिंजरे में रख दिया गया.

मिली जानकारी के मुताबिक, इससे पहले दोनों गिद्ध तनाव में थे. इनका तनाव दूर किया गया फिर इनको आपस में मिलवाया गया. बता दें कि ये दुर्लभ हिमालय गिद्ध हैं जो हजारों फिट ऊंची हिमालय की चोटियों में पाए जाते हैं. अब ये विलुप्त की श्रेणी में आ गए हैं. चिड़ियाघर द्वारा इन दोनों गिद्धों का खासा ख्याल रखा जा रहा है.

कानपुर: बहू के लिए सास ने महिला पर फेंका तेजाब, इस वजह से उठाया ये खौफनाक कदम

    follow whatsapp
    Main news