कानपुर देहात: आवारा पशुओं से खेतों की रखवाली के लिए किसान हाईटेंशन लाइन के खंभों पर चढ़ गए

सूरज सिंह

• 04:46 PM • 28 Dec 2022

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में आवारा पशुओं से खेतों में खड़ी फसलों को बचाने के लिए किसानों ने एक अनोखा तरीका निकाला है.…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में आवारा पशुओं से खेतों में खड़ी फसलों को बचाने के लिए किसानों ने एक अनोखा तरीका निकाला है. यहां किसानों ने आवारा जानवरों से खेतों की रखवाली के लिए जमीन पर नहीं बल्कि खेतों पर लगे हाईटेंशन लाइन के खंभों पर चढ़कर खेतों की रखवाली कर रहे हैं. इस तरह से खेतों की रखवाली करना किसानों के लिए जोखिम भरा है.

यह भी पढ़ें...

किसानों का कहना है कि आवारा जानवर उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. रात हो, चाहे दिन हो, रात में जब वह खेतों पर रहकर रखवाली करते हैं तो आवारा जानवर उनको घायल कर देते हैं, इसलिए उन्होंने एक अनोखे तरीके से खंभे पर चढ़कर खेतों की रखवाली करने का तरीका निकाला है.

यहां एक-दो किसान नहीं, बल्कि कई किसान आवारा जानवरों से परेशान हैं, जो अपने हाथों में लाठी लेकर जानवरों को अपने खेतों से हाकते हुए दिखाई दे रहे हैं.

हालांकि हाई टेंशन लाइन पर चढ़े किसानों को स्थानीय लोगों ने किसी तरह नीचे उतारा. हाईटेंशन लाइन के खंभे पर चढ़े किसान कंचन सिंह का कहना है कि आवारा जानवर उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. एक-दो बीघे नहीं बल्कि सैकड़ों बीघा फसलें आवारा जानवर अब तक बर्बाद कर चुके हैं. उनका कहना है कि किसानों की बात कोई भी अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है.

वहीं, गांव के ही रहने वाले किसान सूरज सिंह ने बताया कि उनकी 4 बीघे फसलों को आवारा जानवर पूरी तरह से बर्बाद कर रहे हैं. इस पर किसी भी अधिकारी का कोई ध्यान नहीं जा रहा है. ना ही सरकार उनकी कोई मदद कर रही है.

यह मामला कंचन सिंह और सूरज सिंह का ही नहीं बल्कि गांव में सभी ग्रामीणों का यही कहना है कि आवारा जानवर उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. यहां पर बच्चे बूढ़े और बुजुर्ग सभी अपने हाथों में लाठी लिए आवारा जानवरों को अपने खेतों से भगा रहे, लेकीन इस मामले में जिले के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है.

हरदोई: आवारा सांड से बाइक की टक्कर, महिला आरक्षी की मौत, गम के साये में परिवार

    follow whatsapp
    Main news