BJP को चुनौती देने के लिए किस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव? सामने आई ये बड़ी जानकारी

समर्थ श्रीवास्तव

19 Mar 2024 (अपडेटेड: 19 Mar 2024, 02:26 PM)

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, इस सवाल पर सस्पेंस बना हुआ है.

follow google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान हो चुके हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुटे हैं और प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, इस सवाल पर सस्पेंस बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव, कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

इस सीट से लड़ने का चर्चा

इस समय कन्नौज लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सुब्रत पाठक सांसद हैं. पार्टी ने इस बार भी उन्हीं पर भरोसा जताया है और चुनावी अखाड़े में उतारा है. कन्नौज लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी का दबदबा रहा है. ये सीट सपा के लिए सुरक्षित मानी जाती रही है, लेकिन सुब्रत पाठक ने पिछले लोकसभा चुनाव में उसका किला ढहा दिया था. अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मात दी थी. कन्नौज सीट पर सपा ने 1998 के बाद से 2014 तक चुनाव जीता.

भाई के लिए छोड़ी आजमगढ़

आपको बता दें कि आजमगढ़ लोकसभा सीट सपा का गढ़ हुआ करती थी. 2019 में अखिलेश यहां से संसद चुने गए थे. मगर 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में करहल से विधायक बनने के बाद अखिलेश ने संसद की सदस्य्ता से इस्तीफा दिया था. इसके बाद हुए उपचुनाव में भाजपा ने सपा के गढ़ में सेंध लगाई और भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ यहां से सांसद बने. निरहुआ ने अखिलेश के चचेर भाई धर्मेंद्र यादव को चुनाव हराया. हांलाकि सपा ने एक बार फिर धर्मेंद्र यादव को ही आजमगढ़ से अपना प्रत्याशी बनाया है. 

    follow whatsapp
    Main news