लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने किया 7 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

यूपी तक

14 Mar 2024 (अपडेटेड: 14 Mar 2024, 10:07 AM)

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी की पूर्व सीएम मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) एक्टिव मोड में नजर आ रही है...

mayawati

mayawati

follow google news

UP Political News: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी की पूर्व सीएम मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) एक्टिव मोड में नजर आ रही है. आपको बता दें कि आगामी चुनाव के मद्देनजर बसपा कौन-कौनसे प्रत्याशी उतार सकती है, उसकी लिस्ट सामने आ गई है. बसपा के स्टेट कोर्डिनेटर की घोषणा के अनुसार, पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इनमें 5 मुस्लिम समुदाय से और 2 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं.

यह भी पढ़ें...

जानें किसे कहां से मिली है टिकट?

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिजनौर से चौधरी विजेंद्र सिंह, मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, पीलीभीत से अनीस अहमद खान, मुरादाबाद से इरफान सैफी, कन्नौज से अकील अहमद, अमरोहा से डॉ. मुजाहिद हुसैन उर्फ बाबू भाई और सहारनपुर से मजीद अली को प्रत्याशी बनाया गया है.

 

 

15 मार्च को मायावती करेंगी ये काम

बता दें कि जोनल स्तर पर पदाधिकारियों ने इन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. खबर मिली है कि बसपा मुखिया मायावती 15 मार्च को आधिकारिक तौर पर इन प्रत्याशियों के नाम सूची जारी कर सकती हैं.

आज चुनाव हुए तो बसपा को मिलेंगी कितनी सीटें

 

ओपिनियन पोल के आंकड़ों के अनुसार, आगामी चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाला NDA शानदार प्रदर्शन कर सकता है. इस सर्वे के अनुसार, यूपी में बीजेपी नीत NDA को 74 सीट तो इंडिया अलायंस (सपा और कांग्रेस) के खाते में 6 सीटे जाते दिख रही हैं. वहीं मायावती की बसपा इस बार शून्य पर सिमटती दिख रही है.     

 

 

कैसी थी 2019 की तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

    follow whatsapp
    Main news