अतीत को वर्तमान से जोड़ते हैं डाक टिकट: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

भाषा

• 02:00 PM • 15 Oct 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को कहा कि डाक सेवाओं का एक समृद्ध इतिहास रहा है और डाक टिकट अतीत…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को कहा कि डाक सेवाओं का एक समृद्ध इतिहास रहा है और डाक टिकट अतीत को वर्तमान से जोड़ते हैं.

यह भी पढ़ें...

शनिवार को डाक विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार आजादी का अमृत महोत्सव की कड़ी में डाक विभाग आयोजित 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स–2022’ का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया और लोगों को संबोधित किया.

अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री ने कहा, ‘‘देश और प्रदेश के समृद्ध एवं गौरवशाली इतिहास से परिचय कराने में डाक टिकटों का अहम स्थान है. युवा पीढ़ी और विद्यार्थियों के लिए डाक टिकट संग्रह एक शौक के साथ-साथ ज्ञानवर्धन का भी सशक्त माध्यम है.”

इस अवसर पर ‘श्रीराम वन गमन पथ’ पर 14 विशेष आवरण व विरूपण का एक विशेष सेट एवं ‘डेफिनिटिव स्टाम्प थीम पैक’ का मुख्यमंत्री ने विमोचन किया.

श्री राम वन गमन से संबंधित यह सभी 14 स्थान – अयोध्या, तमसा नदी तट, सूर्य कुण्ड (सभी अयोध्या), सीता कुण्ड (सुलतानपुर), देव घाट (प्रतापगढ़), श्रृंगवेरपुर, राम जोईटा, महर्षि भारद्वाज आश्रम, अक्षयवट (सभी प्रयागराज), सीता पहाड़ी, महर्षि वाल्मीकि आश्रम, कामदगिरि, रामशैय्या, रामघाट (सभी चित्रकूट), उत्तर प्रदेश से संबंधित है.

योगी ने श्री राम वन गमन पर जारी विशेष आवरण की सराहना करते हुए कहा कि ”भारत की समृद्धि, संस्कृति एवं विरासत में उत्तर प्रदेश का अहम योगदान है, वहीं स्वतंत्रता संग्राम में भी उत्तर प्रदेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. डाक टिकटों और विशेष आवरण के माध्यम से डाक विभाग द्वारा इन सभी विषयों को सहेजते हुए आगामी पीढ़ियों से जोड़ा जा रहा है.”

CM योगी आदित्‍यनाथ बोले- ‘उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था देश और दुनिया के लिए एक नजीर’

    follow whatsapp
    Main news