UP ने COVID वैक्सीनेशन में तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, लगाईं एक दिन में 33 लाख से अधिक डोज

यूपी तक

• 03:05 AM • 08 Sep 2021

महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूत करते हुए सोमवार, 6 सितंबर को उत्तर प्रदेश में 33.42 लाख से अधिक कोविड-19 वैक्सीन…

UPTAK
follow google news

महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूत करते हुए सोमवार, 6 सितंबर को उत्तर प्रदेश में 33.42 लाख से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी गईं. देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से यह आंकड़ा किसी भी राज्य द्वारा प्राप्त किया गया एकदिनी सर्वाधिक आंकड़ा है. करीब एक महीने के अंतराल में तीसरी बार यूपी में एक दिन में 30 लाख से ज्यादा डोज दी गईं हैं. 6 सितंबर को कुल 33,42,360 वैक्सीन की डोज दी गईं, जिससे अब कुल संख्या बढ़कर 8,08,78,135 हो गई है.

यह भी पढ़ें...

सीएम ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और तेज करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है, “वैक्सीन की उपलब्धता के लिए भारत सरकार के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखा जाना चाहिए.”

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश को टीकाकरण में एक करोड़ का आंकड़ा छूने में करीब 100 दिन लगे थे. इसके बाद 2 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 5 करोड़ तक पहुंचने में 59 दिन लगे. वहीं, राज्य को 6 करोड़ का आंकड़ा छूने में 14 दिन लगे. 28 अगस्त का यूपी में 7 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका था. 7 करोड़ से 8 करोड़ तक पहुंचने में उत्तर प्रदेश को 9 और दिन लगे.

यूपी ने इससे पहले भी बनाया था रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद सीएम योगी ने प्रदेश में टीकाकरण अभियान को तेज करने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश में दैनिक टीकाकरण दरों में वृद्धि हुई है. आपको बता दें कि इससे पहले, यूपी में 27 अगस्त को 30 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गईं थी. यह आंकड़ा उस दौरान किसी भी राज्य द्वारा एक दिन में सबसे अधिक था.

भारत सरकार के निर्देशों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश ने पहली खुराक के साथ लगभग 45% पात्र आबादी का टीकाकरण किया है. अब, प्रदेश सरकार का लक्ष्य एक सप्ताह के भीतर लगभग 50% आबादी को कवर करना है. भारत में 6 सितंबर को एक बार फिर से एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया गया, जो एकदिनी सर्वाधिक आंकड़ा था. इस राष्ट्रीय रिकॉर्ड में उत्तर प्रदेश ने लगभग 33% का योगदान देकर नेतृत्व किया था.

रिपोर्ट: समर्थ श्रीवास्तव

    follow whatsapp
    Main news