यूपी बोर्ड पेपर लीक: पुलिस ने बताई पूरी कहानी, जानें मास्टरमाइंड ने कैसे किया था ये ‘कांड’

संतोष शर्मा

• 03:39 PM • 03 Apr 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से आयोजित 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में पुलिस ने रविवार…

uptak

uptak

follow google news

उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से आयोजित 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में पुलिस ने रविवार को एक बड़ा खुलासा किया है. पुलिस के मुताबिक पेपर लीक का मास्टरमाइंड महाराजी देवी इंटर कॉलेज का प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह निकला. मामले में पुलिस ने निर्भय नारायण समेत अभी तक कुल 46 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

यह भी पढ़ें...

बलिया पुलिस की तरफ से जारी प्रेसनोट के मुताबिक, निर्भय नारायण सिंह ने कंप्यूटर ऑपरेटर राजीव प्रजापति की मदद से पेपर पैकेट से बाहर निकला था. इसके बाद उस पेपर को सुभाष चंद्र इंटर कॉलेज के टीचर अविनाश गौतम से सॉल्व कराया गया था.

पुलिस के मुताबिक, यह सॉल्वड कॉपी निर्भय नारायण सिंह को दे दी गई थी. निर्भय नारायण सिंह ने इस सॉल्व कॉपी को 25 से 30 हजार रुपये के हिसाब से तय कर सॉल्यूशन को तीन राइटर्स- मुलायम चौहान, मनीष चौहान और बृजेश चौहान के द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं पर लिखवाया था.

बलिया पुलिस के अनुसार, राजीव प्रजापति के मोबाइल के पीडीएफ स्कैनर ऐप के जरिए पेपर स्कैन कर सोशल मीडिया के माध्यम से बेचा गया था. इसकी पुष्टि राजीव के बैंक अकाउंट के पेटीएम ट्रांसजेक्शन से हुई है.

पुलिस ने बताया कि बोर्ड पेपर लीक मामले में 4 स्कूल मैनेजर, 3 प्रिंसिपल, 10 टीचर, 5 कोचिंग संचालक और 3 स्कूल के क्लर्क गिरफ्तार किए गए हैं.

बता दें कि 12वीं कक्षा का बुधवार, 30 मार्च को 2 बजे होने वाला अंग्रेजी का पेपर बलिया में लीक हुआ था, जिसके बाद प्रदेश के 24 जिलों में यह पेपर रद्द कर दिया गया था.

UP बोर्ड पेपर लीक: बड़ा खुलासा, टैंपर प्रूफ पैकेट से कैसे निकला पर्चा, साजिश किसकी? जानें

    follow whatsapp
    Main news