सिंगापुर के ईथान का यूपी पुलिस की तारीफ वाला वीडियो वायरल, ऐसा क्या कर दिया इन जवानों ने?

संतोष शर्मा

• 11:02 AM • 10 Aug 2022

यूपी पुलिस के दामन पर दाग की चर्चा तो जोर शोर से होती है, लेकिन खाकी का मान बढ़ाने वालों की कहानियां अक्सर दबकर रह…

UPTAK
follow google news

यूपी पुलिस के दामन पर दाग की चर्चा तो जोर शोर से होती है, लेकिन खाकी का मान बढ़ाने वालों की कहानियां अक्सर दबकर रह जाती हैं. खाकी का मान बढ़ाने वाले इंस्पेक्टर और उसके हेड कॉन्स्टेबल की कहानी भी दुनिया के सामने नहीं आती, अगर हिंदुस्तान घूमने आए एक विदेशी नागरिक ने यूपी पुलिस से दिल्ली में मिली मदद दुनिया को बताई ना होती.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, सोशल मीडिया पर सिंगापुर के एक नागरिक का वीडियो बीते कुछ दिनों से अचानक चर्चा में आया. सिंगापुर के रहने वाले ईथान ने इस वीडियो में यूपी पुलिस के उस इंस्पेक्टर और उसके भेजे गए हेड कॉन्स्टेबल का शुक्रिया अदा किया है और बताया है कि कैसे बिना जान पहचान वाले देश में यूपी पुलिस ने उसके खोए हुए पासपोर्ट को रायबरेली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया और कैसे उसकी मदद की.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, ईथान भारत घूमने के लिए आए थे. बीते 27 जून को चंडीगढ़ से प्रयागराज आ रही उचाहार एक्सप्रेस में सफर के दौरान ट्रेन में बैग छूट गया था. कानपुर में टीटीई को एक शेविंग बॉक्स में पासपोर्ट, ब्लूटूथ चार्जर, डाटा केबल और पेंसिल टॉर्च मिली, तो टीटीई ने लावारिस मिले इस सामान को ट्रेन को एस्कॉर्ट कर रहे जीआरपी के पुलिसकर्मियों को दे दिया.

एस्कॉर्ट जीआरपी रायबरेली का था तो सिपाही ने पासपोर्ट को लेकर रायबरेली जीआरपी में जमा करा दिया. अगले दिन ट्रेन में पासपोर्ट मिलने की जानकारी जीआरपी इंस्पेक्टर पप्पू यादव को मिली तो 28 जून को ही इंस्पेक्टर पप्पू यादव ने अपने स्तर पर सिंगापुर दूतावास से संपर्क किया और बताया कि ईथान का पासपोर्ट रायबरेली जीआरपी के पास है.

पासपोर्ट खोने से परेशान ईथान को नहीं पता था कि भारत में उत्तर प्रदेश कहां है और उत्तर प्रदेश में रायबरेली और रायबरेली का जीआरपी थाना कहां है और उसके लिए बिना पासपोर्ट के सफर करना नामुमकिन था. ईथान के रायबरेली ना पहुंच पाने की परेशानी को समझकर जीआरपी इंस्पेक्टर पप्पू यादव ने 28 जून की शाम में ही अपने एक हेड कॉन्स्टेबल पवन लाल को पासपोर्ट लेकर दिल्ली रवाना किया और पवन लाल ने ईथान का पासपोर्ट 29 जून को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सुपुर्द कर दिया.

सिंगापुर के रहने वाले ईथान यूपी पुलिस की इस मदद के लिए जिंदगी भर आभारी हैं और अपना आभार सोशल मीडिया पर एक वीडियो डालकर जता भी रहे हैं कि कैसे उत्तर प्रदेश पुलिस किसी की भी कभी भी मदद करती है.

सीएम योगी के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में आया ऐसा मैसेज कि मचा हड़कंप

    follow whatsapp
    Main news