संगठन और सरकार, दोनों को स्वीकार होंगे भूपेंद्र चौधरी! UP BJP अध्यक्ष कौन? अब बस ऐलान बाकी

अभिषेक मिश्रा

• 06:54 AM • 25 Aug 2022

लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश के नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान जल्द ही होने की संभावना है. योगी सरकार में पंचायती राज…

UPTAK
follow google news

लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश के नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान जल्द ही होने की संभावना है. योगी सरकार में पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) को पार्टी आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है. उनका नाम पहले से ही प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में चल रहा है. भूपेंद्र चौधरी बुधवार सुबह आजमगढ़ में थे.

यह भी पढ़ें...

यहां उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Naddda) से उनके आवास पर मुलाकात की. पार्टी सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को सिर्फ भूपेंद्र सिंह के नाम का ऐलान होना बाकी है. भूपेंद्र सिंह चौधरी यूपी सरकार में पंचायती राज मंत्री हैं और विधान परिषद के सदस्य हैं. वे 10 जून 2016 को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए.

पश्चिम यूपी की 25 सीटों पर जाट समुदाय का प्रभाव है. इसके अलावा पार्टी सूत्रों ने कहा कि 2024 नजदीक है और पार्टी यूपी में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी. उसे एक मजबूत चेहरे की तलाश थी जो सरकार और संगठन दोनों को स्वीकार्य हो. यही कारण है कि यूपी-प्रदेश अध्यक्ष के नाम को अंतिम रूप देने में पार्टी में हर स्तर पर गम्भीर मंथन हुआ. माना जा रहा है कि उनके नाम पर मुहर लग सकती है.

भूपेंद्र सिंह चौधरी की पहचान एक जाट नेता के रूप में की जाती है, जिनकी जाट बिरादरी और पश्चिमी यूपी में मजबूत पकड़ है. उनकी पकड़ का ही नतीजा था कि यूपी के पिछले चुनाव में बीजेपी को भले ही पूर्वांचल में उम्मीद के मुताबिक कामयाबी न मिली हो, लेकिन पश्चिमी यूपी में किसानों के आंदोलन के बाद भी उन्हें जबरदस्त जीत मिली जो उनका इनाम हो सकता है.

योगी-2.0 में भूपेंद्र चौधरी को यूपी में दूसरी बार मंत्री बनाया गया है. इससे पहले वे लंबे समय तक संगठन में क्षेत्रीय अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. वह पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद की कंठ विधानसभा सीट से आते हैं, जिसे जाट भूमि भी कहा जाता है. उन्होंने 1999 में सपा संस्थापक मुलायम सिंह के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ा था.

चौधरी का जन्म 1966 में मुरादाबाद जिले के थाना चाजलत क्षेत्र के ग्राम महेंद्र सिकंदरपुर में एक किसान परिवार में हुआ था. उन्होंने मुरादाबाद के आरएन इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की. चौधरी छात्र जीवन में विश्व हिंदू परिषद में शामिल हुए और फिर वर्ष 1991 में वे भाजपा में शामिल हो गए. दो साल बाद, 1993 में, वे भाजपा की जिला कार्यकारिणी के सदस्य बने. 2006 में, उन्हें भाजपा द्वारा मुरादाबाद का क्षेत्रीय मंत्री बनाया गया और 2012 में उन्हें पार्टी का क्षेत्रीय अध्यक्ष बनाया गया.

दोबारा योगी सरकार बनने पर जनेऊ धारण कर राम नाम जपेंगे ओवैसी: UP के मंत्री भूपेंद्र चौधरी

    follow whatsapp
    Main news