लखीमपुर खीरी हिंसा में बहराइच जिले के 2 युवकों की हुई मौत

यूपी तक

• 03:01 AM • 04 Oct 2021

लखीमपुर खीरी हिंसा में 3 अक्टूबर को किसानों को कथित तौर पर गाड़ियों से रौंदने और फायरिंग की घटना में बहराइच जिले के 2 युवकों…

UPTAK
follow google news

लखीमपुर खीरी हिंसा में 3 अक्टूबर को किसानों को कथित तौर पर गाड़ियों से रौंदने और फायरिंग की घटना में बहराइच जिले के 2 युवकों की मौत हो गई है. इनमें बहराइच जिले के मटेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत नबी नगर मोहरनिया निवासी गुरविंदर सिंह (22) और नानपारा कोतवाली थाना क्षेत्र के बंजारन टांडा निवासी दलजीत सिंह (24) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें...

गुरविंदर सिंह पिछले काफी समय से तिकुनिया स्थित कौड़ियाला साहब गुरुद्वारे में सेवा कार्य कर रहे थे और गुरुद्वारे के पास ही अपना आश्रम बनाकर रह रहे थे. मृतक के परिवार में पिता सुखविंदर सिंह किसान हैं और उन्हें निहंग की उपाधि प्राप्त है. सुखविंदर सिंह भी विभिन्न गुरुद्वारों के आध्यात्मिक कार्यों में शामिल रहते हैं. इस समय नबी नगर मटेरा स्थित मकान में गुरविंदर सिंह की मां ही रह रहीं हैं.

वहीं, दलजीत सिंह अपने माता-पिता की दूसरी संतान थे. इनके बड़े भाई ज्ञानी चरणजीत सिंह बंजारन टांडा गुरुद्वारे के ग्रंथी हैं. यह परिवार भी कृषि पर आधारित है. दलजीत इससे पहले कृषि आंदोलन में शामिल रहे थे. आपको बता दें कि दलजीत सिंह के माता-पिता की छह माह पहले कोविड महामारी के दौरान मौत हो गई थी.

इस घटना के बाद से दोनो गांवों में सन्नाटा पसरा है. इन गांवों में किसी भी जमावड़े को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. चूंकि बंजारन टांडा में गुरुद्वारा भी बना हुआ है, जिसके चलते वहां सिक्ख परिवारों से जुड़े लोगों के भारी संख्या में एकत्र होने की आशंका के मद्देनजर वहां भी भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

क्या है मामला?

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में रविवार, 3 अक्टूबर को हिंसा हुई है. प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का विरोध कर रहे किसानों के साथ हिंसक झड़प की खबर है. संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, किसान आंदोलनकारी केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम का शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे. उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे की गाड़ियों ने किसानों को रौंदा और इस दौरान फायरिंग भी की गई.

मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने दी सफाई

मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने सफाई दी है. उन्होंने दावा किया है कि उनके बेटे घटनास्थल के आसपास नहीं थे, बल्कि वह कार्यक्रम स्थल पर थे. टेनी ने दावा किया है कि किसानों के आंदोलन में शामिल हुए कुछ अराजक तत्वों ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम में जा रहे कार्यकर्ताओं के काफिले पर पत्थर चलाए थे.

बता दें कि लखीमपुर खीरी के डीएम अरविंद कुमार चौरसिया ने न्यूज एजेंसी एएनआई से 8 मौतों की पुष्टि की है. उन्होंने बताया है कि लखीमपुर खीरी में 4 किसानों सहित कुल 8 लोगों की मौत हुई है.

लखीमपुर खीरी हिंसा: अखिलेश-प्रियंका-मायावती संग विपक्षी नेताओं ने योगी सरकार पर बोला हमला

    follow whatsapp
    Main news