यूपी में क्यों चल रही बर्फीली हवाएं, ठंड में ये कैसी बारिश? मौसम वैज्ञानिक ने बताई वजह

यूपी में क्यों चल रही बर्फीली हवाएं, ठंड में ये कैसी बारिश? मौसम वैज्ञानिक ने बताई वजह
तस्वीर: यूपी तक.

Uttar Pradesh weather update today: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड ने जनजीवन को प्रभावित कर रखा है. इसी बीच बेमौसम बरसात का भी सामना करना पड़ रहा है. ठंड का आलम यह है कि अकेले कानपुर में सैकड़ों लोगों को हार्ट अटैक से अपनी जान गंवानी पड़ी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कार्डियोलॉजी रिलेटेड समस्याओं के लिए भी कहीं न कहीं ये ठंड जिम्मेदार हो सकती है. ऐसे में सभी यही जानना चाह रहे हैं कि आखिर ये एक्सट्रीम वेदर कंडिशन क्यों झेलनी पड़ रही है? क्यों बेमौसम बारिश हो रही है? इसका जवाब ढूंढने की एक कोशिश कानपुर की चंद्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में की गई है.

चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी में 50 सालों के मौसम बदलाव की स्टडी की गई है. कानपुर Tak ने यूनिवर्सिटी जाकर मौसम की इस स्टडी को समझने और हमारे पाठकों के लिए समझाने की कोशिश की है. इस संबंध में हमने यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय से बात की. उन्होंने यूनिवर्सिटी की स्टडी को एक्सप्लेन किया.

एसएन पांडेय ने बताया कि, 'यूनिवर्सिटी के पास 1972 से आजतक के मौसम के डाटा का एनालिसिस है. मौसम से संबंधित घटनाएं एक्सट्रीम रूप में हो रही हैं. बारिश हो रही है तो भयानक हो रही है. इसी बार देखिए दिसंबर लास्ट तक सर्दी नहीं पड़ी. फिर कड़ाके की ठंड पड़ने लगी. ये जलवायु परिवर्तन की वजह से हो रहा है. यूपी नहीं पूरी दुनिया महसूस कर रही है. इस बार हजारों मौतें हुईं. कार्डियोलॉजी रिलेटेड समस्याओं से मौत हुईं. शरीर तेजी से बदलते मौसम के हिसाब से ढल नहीं पाया और लोगों की मौतें हुईं.'

मौसम वैज्ञानिक ने यूपी समेत उत्तर भारत में चल रही बर्फीली हवाओं को भी एक्सप्लेन किया. इस खबर की शुरुआत में शेयर किए गए वीडियो पर क्लिक कर आप इस बारे में विस्तार से जान सकते हैं.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in