UPMSP UP Board 2022 Result: 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की संभावित तारीख आई सामने, यहां जानें
तस्वीर: यूपी तक.

UPMSP UP Board 2022 Result: 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की संभावित तारीख आई सामने, यहां जानें

यूपी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के लिए इंतजार की घड़ियां जल्द खत्म होने वाली हैं. यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट यानी 10वीं और 12 वीं के रिजल्ट को लेकर बोर्ड की तैयारी अंतिम दौर में है. खबर ये भी है की कभी भी बोर्ड रिजल्टस की घोषणा कर दी जाएगी. जैसे हर साल होता है, इसबार भी उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद घोषणा के साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 10वीं और 12वीं के टॉपर्स हैं के नाम की भी घोषणा करेगा. कुछ दिन पहले यूपी बोर्ड के नतीजों को लेकर सोशल मीडिया पर एक जानकारी वायरल हो रही थी. इसमें कहा जा रहा था कि बोर्ड रिजल्ट का ऐलान नौ जून को दोपहर में करने जा रहा है. हालांकि, बोर्ड ने इसका खंडन कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट अब 14 जून से 16 जून के बीच किसी भी दिन घोषित किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

अहम बिंदु

इस बार यानी सत्र 2021-2022 में 10वीं और 12वीं के एग्जाम में 47 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. अगर एक्जेक्ट नंबर्स की बात करें, तो यूपी बोर्ड 2022 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में कुल 51,92,689 परीक्षार्थी ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिनमें से 47,75,749 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. इस बार बोर्ड एग्जाम में 4,16,940 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे यानी एग्जाम देने पहुंचे ही नहीं. नकल की बात करें तो यूपी बोर्ड की परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए कुल 148 परीक्षार्थी पकड़े गये थे

आपको बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड ने सख्ती बरतने के लिए कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान ऑनलाइन मॉनिटरिंग की थी. बकायदा पूरी कोशिश की गई है की इस बार नकल का नामों निशान ना रहे. खैर, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों का रिजल्ट हर साल की तरह इस बार भी एक साथ ही जारी किए जाने की तैयारी है. हालांकि, इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पिछले साल की ही तरह इस साल भी यूपी बोर्ड के मुख्यालय प्रयागराज से नहीं बल्कि राजधानी लखनऊ से ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो सकता है.

अब यूपी बोर्ड परीक्षा का नतीजा ज्यों ही जारी हो जाएगा अभ्यर्थी अपने रिजल्ट को जानने के लिए परेशान होंगे. लेकिन आप टेंशन ना लें. ऊपर शेयर किए गए वीडियो में आप स्टेप-बाइ-स्टेप जानकारी देख सकते हैं कि कैसे बिना यहां-वहां भटके अपना रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

तो सबसे पहले गूगल पर जाएं लिखें.. www.upmsp.edu.in या एक और लिंक है जहां से आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. इसकी ऑफिसियल साइट पर जाएं. वहां महत्वपूर्ण लिंक में जाकर आप अपने रिजल्ट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं. हालांकि इसके अलावा एक डायरेक्ट लिंक है. गूगल पर जाईए लिखिए www.upresults.nic.in, इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको आपने रिजल्ट के लिए ऑपशन आ जाएगा. हालांकि इस वीडियो में स्क्रीन पर जो आप देख ये 10वीं और 12वीं के 2021 का रिजल्ट है, लेकिन ठीक इसी तरह से आपके इस साल का रिजल्ट भी आ जाएगा.

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in