Video: जानें कौन हैं कीर्ति कोल, जिन्हें सपा ने UP विधानपरिषद उपचुनाव में बनाया उम्मीदवार

कीर्ति कोल को सपा ने अपना उम्मीदवार  बनाया है.
कीर्ति कोल को सपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है.फोटो: यूपी तक

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानपरिषद उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर कर दी है. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने ट्वीटर हैंडल पर जानाकरी देते हुए बताया कि कीर्ति कोल (kirti kol) पार्टी की अधिकृत उम्मीदवार होंगी.

आपको बता दें कि कीर्ति कॉल मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट से 2022 विधानसभा चुनाव में सपा की प्रत्याशी रह चुकीं हैं. छानबे एक सुरक्षित विधानसभा सीट रही है. वहीं कीर्ति कोल की बात करें तो कीर्ति आदिवासी समाज से आती हैं. सपा ने बताया कि कीर्ति कोल विधानपरिषद चुनाव के लिए 1 अगस्त को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी.

कीर्ति कोल के परिवार की बात करें, तो कीर्ति राजनीतिक परिवार से आती हैं. इनके पिता भाई लाल कोल 2 बार विधायक और 1 बार सांसद रहे हैं. 2012 के विधानसभा चुनाव में भाईलाल कोल सपा में रहते हुए विधायक बने लेकिन 2017 विधानसभा चुनाव हार गए. इसके बाद 2019 में सपा बसपा गठबंधन ने भी भाई लाल कोल को रॉबर्ट्स गंज संसदीय सीट से अपना प्रत्याशी बनाया. लेकिन वे जीत हासिल नहीं कर सके.

इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में भी सपा ने छानबे की आरक्षित सीट पर भाई लाल कोल की बेटी कीर्ति को पहली बार मैदान में उतारा था लेकिन कीर्ति ये चुनाव नहीं जीत सकीं. अब सपा ने कीर्ति को फिर से विधान परिषद सीट के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है.

आपको बता दें कि विधान परिषद की दो सीटों पर बीजेपी ने शनिवार को अपने प्रत्याशी घोषित किए. बीजेपी ने इन सीटों पर धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को उम्मीदवार घोषित किया है. गौरतलब है कि इन दोनों ही सीटों पर 11 अगस्त को वोटिंग होनी है.

ध्यान देने वाली बात है कि सपा नेता अहमद हसन और ठाकुर जयवीर सिंह के विधायक बनने के बाद विधान परिषद की ये दोनों सीटें खली हैं. इन्हीं सीटों पर चुनाव होना है. इसके लिए 25 जुलाई से नामांकन शुरू हो चुका है.

नामांकन की आखिरी तारीख 1 अगस्त है. इससे पहले ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए जाएंगे क्योंकि सपा अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारेगी. मगर इन अटकलों पर विराम लगाते हुए सपा ने अपने एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. ऐसे में नामांकन के अंतिम दिन सपा प्रत्याशी के तौर पर कीर्ति कोल अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी.

ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा कि विधान परिषद की 2 सीटों के लिए होने वाले चुनावों में सपा अपने खाते में कोई सीट कर पाती है या फिर भाजपा दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज करती है.

कीर्ति कोल को सपा ने अपना उम्मीदवार  बनाया है.
UP MLC उपचुनाव: SP ने कीर्ति कोल को बनाया उम्मीदवार, आदिवासी समाज का करती हैं प्रतिनिधित्व

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in