कॉमनवेल्थ गेम्स: काशी के लाल विजय यादव ने जूडो में जीता ब्रॉन्ज मेडल, PM-CM ने दी बधाई

विजय कुमार यादव
विजय कुमार यादव फोटो: पीएम नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल से.

बर्मिंघम में 22वें राष्ट्रमंडल खेल (Birmingham Commonwealth Games 2022) में उत्तर प्रदेश के वाराणसी के विजय कुमार यादव (Vijay Kumar Yadav) ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ना केवल पूरे प्रदेश, बल्कि भारत का भी नाम रोशन किया है.

विजय कुमार यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जूडो इवेंट में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है. बता दें कि 60 किलोग्राम भारवर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में विजय यादव ने साइप्रस के पेट्रो क्रिस्टोडौलाइड्स को मात दी. दोनों के बीच यह मुकाबला 58 सेकेंड तक चला.

मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स में जूडो में भारत का यह दूसरा मेडल रहा. इससे पहले सुशीला देवी ने महिला वर्ग में 48 किलोग्राम में भारत को सिल्वर दिलाया था.

अहम बिंदु

बकायदा विजय कुमार यादव के ब्रॉन्ज जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर शुभकांमनाएं दी गई. कहा गया, "विजय कुमार यादव ने देश को गौरवान्वित किया है. उनकी सफलता भारत में खेलों के भविष्य के लिए शुभ संकेत है. वह आने वाले समय में सफलता की नई ऊंचाइयों को छूते रहें."

फोटो: पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर विजय यादव को बधाई दी गई.

फोटो: सीएम योगी आदित्यनाथ के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

वहीं वाराणसी स्थित विजय के घर ये मौका त्यौहार के रूप में मनाया जा रहा है. लगातार उनके घर पर लोग आ रहे हैं और विजय को अपनी शुभकामनाएं दे रहे हैं.

बता दें कि विजय कुमार यादव ने पुरुषों के 60 किलोग्राम रेपेचेज में स्कॉटलैंड के डिनलान मुनरो को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी. यादव को क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जोशुआ काज ने मात दी थी. जूडो के खिलाड़ियों को 'जुडोका' कहा जाता है.

जूडो में तीन तरह से स्कोरिंग की जाती है, जिसे इपपोन, वजा-आरी और यूको कहते हैं. इपपोन तब होता है, जब खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी को थ्रो करता है और उसे उठने नहीं देता. इपपोन होने पर एक पूर्ण अंक दिया जाता है और खिलाड़ी की जीत हो जाती है. विजय यादव ने इपपोन के जरिए ही जीत हासिल की है.

(पूरी रिपोर्ट विस्तार से जानने के लिए ऊपर शेयर किए गए वीडियो को देखें)

विजय कुमार यादव
Gyanvapi Dispute: मुस्लिम पक्ष के वकील अभय नाथ यादव की वाराणसी में हार्ट अटैक से मौत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in