योगी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, बोनस देने का ऐलान हुआ, जानें किसे मिलेगा फायदा

सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.
सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.तस्वीर: मिलिंद शेल्टे, इंडिया टुडे.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. यूपी सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह बोनस उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने 31 मार्च 2021 को अपनी सेवा में कम से कम एक साल पूरे कर लिए होंगे.

इसके अलावा सरकार ने दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को भी बोनस देने का फैसला किया है. हालांकि, इसके लिए भी एक शर्त है कि 31 मार्च, 2021 तक जिन दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने 3 साल या उससे ज्यादा दिनों तक काम किया होगा, वे ही बोनस के पात्र होंगे.

इसके अलावा जो सरकारी कर्मचारी 31 मार्च, 2021 के बाद रिटायर हो चुके हैं या 30 अप्रैल 2022 तक रिटायर हो जाएंगे, उन्हें भी बोनस मिलेगा. यह बोनस उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जिन पर विभागीय स्तर पर कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई या किसी कोर्ट में मुकदमा न चल रहा हो.

कैसे मिलेगा बोनस, इसका हिसाब भी जान लें

कर्मचारियों को बोनस का 75 फीसदी हिस्सा उनके EPF खाते में और 25 फीसदी हिस्सा नकद भुगतान के रूप में दिया जाएगा. अगर किसी कर्मचारी के पास EPF खाता नहीं है तो उन्हें यह राशि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) के रूप में दी जाएगी या यह राशि उनके पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में जमा की जाएगी.

जो कर्मचारी 31 मार्च 2021 के बाद रिटायर हो चुके हैं या 30 अप्रैल 2022 तक रिटायर हो जाएंगे, उन्हें पूरा बोनस नकद दिया जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.
यूपी चुनाव पर निशाना, 'दिवाली मेला' का आयोजन करेगी योगी सरकार, जानें इसके सियासी मायने

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in