UP राज्यसभा चुनाव: BJP-SP के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही मिले, निर्दलीय का पर्चा खारिज

UP राज्यसभा चुनाव: BJP-SP के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही मिले, निर्दलीय का पर्चा खारिज
फोटो: @RajyaSabha/ ट्विटर

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आठ उम्मीदवारों और समाजवादी पार्टी (एसपी) के तीन उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही पाए गए, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया गया. इससे दोनों दलों के उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचित होने का मार्ग प्रशस्त हो गया.

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि सभी 12 नामांकन पत्रों की जांच की गई और जिसमें से 11 नामांकन पत्र सही पाए गए जबकि निर्दलीय उम्मीदवार मौनी फल्हारी बापू का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया. इसके साथ ही अब चुनाव मैदान में उतने ही उम्मीदवार बचे हैं, जितनी राज्य से राज्यसभा के लिए सीटें खली हैं.

बयान में निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन पत्र किन कारणों से खारिज किया गया इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

बीजेपी उम्मीदवारों में लक्ष्मीकांत बाजपेई, राधा मोहन दास अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह, संगीता यादव, मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण शामिल हैं. समाजवादी पार्टी ने जावेद अली खान को मैदान में उतारा है, निर्दलीय कपिल सिब्बल और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी का समर्थन किया है.

अहम बिंदु

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए कुल 31 सदस्य चुने जाते हैं, जिनमें से 11 सदस्यों के चयन के लिए आगामी 10 जून को मतदान होगा. जिन 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, उनमें से बीजेपी के पांच, एसपी के तीन, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के दो और कांग्रेस के एक सदस्य का कार्यकाल जुलाई में समाप्त होने वाला है.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की मंगलवार को आखिरी तारीख थी. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच हुई और अब तीन जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतदान 10 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. उसी दिन मतगणना भी होगी.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

UP राज्यसभा चुनाव: BJP-SP के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही मिले, निर्दलीय का पर्चा खारिज
UP में राज्यसभा के बाद विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशी लगाएंगे दांव, जानिए कौन हैं दावेदार

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in