'रोजगार के लिए इजरायल का रुख कर रहे हैं युवा, ' यूपी बजट पर अखिलेश यादव ने गिनाईं खामियां ही खामियां

समर्थ श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh Budget 2024: यूपी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट  वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को पेश किया. इसका आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये है. बजट में किसानों, इंफ़्रा, इंडस्ट्री के विकास का, महिला, युवा आदि पर फोकस किया गया है. वहीं इस बजट को लेकर अखिलेश यादव ने प्रेस कॉफ्रेंस कर योगी सरकार पर निशाना साधा है.  अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश के 90 फीसदी लोगों को 10 फीसदी बजट का हिस्सा मिला है. बड़े व्यवसायियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की गई. 

दिल्ली-लखनऊ वाले दिखा रहे हैं बड़े सपना

विधानसभा में बजट पेश होने के बाद सपा प्रमुख ने प्रेस कॉफ्रेंस कर कहा कि  सरकार कह रही है कि इस बार का बजट सबसे बड़ा बजट है, लेकिन मैं कहता हूं बजट केवल नाम का नहीं बल्कि काम का आना चाहिए. ये दिल्ली वाले और लखनऊ वाले बड़े बड़े सपने दिखा रहे हैं. इस बजट से क्या महंगाई से राहत मिल रही है, या किसानों की आय दोगुनी हो रही है. दूसरे प्रदेश यूपी से ज्यादा गन्ने की कीमत दे रहे हैं.  रुपए बढ़ाने से ही किसान की आय दोगुनी हो जाएगी. यह नौकरी की बात नहीं कर रहे. 

बेरोजगारी को लेकर सरकार को घेरा

अखिलेश यादव ने बेरोजगारी के मसले पर योगी सरकार पर करारा हमला बोला. उन्होंने सवाल किया कि, 'यह कैसा सबका साथ सबका विकास है? क्या गैर बराबरी नारों से मिल जाएगा. प्रदेश में किसानों की समस्याएं बढ़ी हुई है. उन्होंने कहा कि युवा लाइन लगाकर इस्राइल जाने का फॉर्म जमा कर रहे हैं. सरकार क्या इसे अपनी उपलब्धि बताएगी. मजबूरी में युवा अपनी जान जोखिम में डालकर रोजगार के लिए इस्राइल का रुख कर रहे हैं. अगर युवाओं को रोजगार का अवसर मिलता तो युवाओं को इस्राइल जाने की जरूरत नहीं पड़ती.'

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मेट्रो पर भी कही ये बात

अखिलेश यादव ने आगे कहा कि, 'देश में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम यूपी में हो रहा है. इनका जीरो टॉलरेंस का नारा जीरो हो गया इनके सामने.  ट्रैफिक के समाधान के लिए कितनी ही बैठके हुई हैं कुछ नहीं कर पाए हैं, स्मार्ट सिटी में सांड पहले पहुंच जायेगा आप नही निकल पाओगे.' सपा प्रमुख ने आगे कहा कि अयोध्या वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी बनाएंगे, गंगा आज तक साफ नहीं कर पाए, हमारी वरूणा नहीं साफ रख पाए. जितनी भी मेट्रो बनी है अब तक वह सपा की देन है, नोएडा तो ग्रेटर नोएडा सपा की देन,कानपुर और आगरा सब सपा की देन है. झांसी और गोरखपुर की मेट्रो कब बनेगी, सीएम ने बहुत पहले बोला था. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT