मिर्जापुर, कौशांबी, फूलपुर…पूर्वांचल की इन सीटों पर पल्लवी-ओवैसी ने BJP-सपा को यूं फंसाया

समर्थ श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

Up Politics
Up Politics
social share
google news

UP Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल की सियासी जंग लगातार काफी दिलचस्प होती जा रही है. वैसे तो सियासी मुकाबले में मुख्य तौर से भारतीय जनता पार्टी नीत एनडीए और कांग्रेस-सपा नीत विपक्षी इंडिया गठबंधन हैं. मगर पिछले दिनों उत्तर प्रदेश की राजनीति में कुछ ऐसा हुआ, जो अब इन दोनों सियासी गठबंधनों के लिए चुनौती बन गया है. 

दरअसल पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के PDA यानी पिछड़ा-दलित और अल्पसंख्यक को अपना दल सोनेलाल और असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने नई सियासी चुनौती दे दी. सपा गठबंधन से अलग हुई अपना दल सोनेलाल की नेता पल्लवी पटेल और असदुद्दीन ओवैसी ने अखिलेश के PDA के खिलाफ PDM यानी पिछड़ा, दलित और मुसलमान बना दिया. अब पल्लवी पटेल और ओवैसी इसी के सहारे सपा को बड़ी चुनौती पेश करने जा रहे हैं.

शांत नहीं है पल्लवी पटेल और ओवैसी का PDM 

बता दें कि पल्लवी पटेल और ओवैसी का पीडीएम गठबंधन पूर्वांचल में अखिलेश और भाजपा का गेम खराब करने की पूरी कोशिश कर रहा है. दरअसल अपना दर पूर्वांचल की कुर्मी बहुल्य सीटों पर चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक, 5 से 7 लोकसभा सीटों पर पल्लवी पटेल का गठबंधन चुनाव लड़ने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पार्टी का लक्ष्य सबसे अधिक उन सीटों पर हैं, जहां कुर्मी वोटर्स की संख्या सबसे अधिक हैं और वह निर्णायक भूमिका में हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी मिर्जापुर, कौशांबी, फूलपुर, रॉबर्ट्सगंज, प्रतापगढ़ और गोंडा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती है और पीडीएम के तहत अपने प्रत्याशी उतार सकती है.

पल्लवी पटेल भी लड़ सकती हैं चुनाव

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, खुद पल्लवी पटेल भी फूलपुर लोकसभा सीट से चुनावी ताल ठोक सकती हैं. दरअसल फूलपुर लोकसभा सीट पल्लवी पटेल के पिता और अपना दल संस्थापक सोनेलाल पटेल की कर्मभूमि रही हैं. इस सीट पर कुर्मी वोटर निर्णायक भूमिका में भी हैं. मगर इसी सीट से साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पल्लवी पटेल के पति कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे और तीसरे स्थान पर रहे थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी प्रमुख कृष्णा पटेल खुद गोंडा या प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. पार्टी की पूरी योजना है कि पूर्वांचल की कई सीटों पर भाजपा और सपा को सख्त मुकाबला दिया जाए और पूर्वांचल के चुनाव को दिलचस्प बनाया जाए. पल्लवी पटेल की इस रणनीति से पूर्वांचल का मुकाबला और रोचक हो गया है.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT