राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा कल UP में करेगी एंट्री, काशी और चंदौली में ऐसी है तैयारी

उदय गुप्ता

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार से होते हुए कल यानी 16 फरवरी को उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रही है. राहुल गांधी की यह यात्रा उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में यूपी बिहार बॉर्डर पर स्थित नौबतपुर में दोपहर 3 बजे प्रवेश करेगी. इसके चंदौली जिले के सैयदराजा में नेशनल इंटर कॉलेज परिसर में राहुल गांधी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.यात्रा को लेकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है. सैयदराजा के नेशनल इंटर कॉलेज में मंच बनाया जा रहा है.

न्याय यात्रा कल UP में करेगी एंट्री

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी अविनाश पांडे साहित्य कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने राहुल गांधी की न्याय यात्रा के चंदौली में प्रवेश करने और जनसभा की तैयारी का जायजा लिया. इस दौरान अजय राय ने बताया कि इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों को भी निमंत्रण दिया गया है और वह अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग जिलों में शामिल होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में इस भारत जोड़ो नया यात्रा में प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकती हैं.

चंदौली में ऐसी है तैयारी


राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुक्रवार को तकरीबन 3:00 बजे उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी. उत्तर प्रदेश में इस यात्रा का पहला पड़ाव पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में है. जहां पर यूपी बिहार बॉर्डर पर स्थित नौबतपुर में यह यात्रा बिहार से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी. उत्तर प्रदेश में इस यात्रा के प्रवेश करने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी और बिहार कांग्रेस कमेटी के नेताओं द्वारा कांग्रेस का झंडा एक्सचेंज किया जाएगा.इसके बाद तकरीबन 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सैयदराजा नेशनल इंटर कॉलेज में राहुल गांधी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


इस जनसभा के बाद भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल राहुल गांधी और कांग्रेसी कार्यकर्ता नेशनल इंटर कॉलेज से सैयद राजा के ही शहीद स्मारक तक पदयात्रा करेंगे. पदयात्रा के बाद यह न्याय यात्रा पंडित दीनदयाल नगर होते हुए वाराणसी चंदौली सीमा पर स्थित पड़ाव में रुकेगी जहां भगवान श्री अवधूत भगवान आश्रम में रात्रि विश्राम होगा.

 

ADVERTISEMENT

काशी विश्वनाथ में करेंगे दर्शन

इस यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि यह यात्रा कल 16 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चंदौली में प्रवेश कर रही है जहां पर इस यात्रा का भव्य स्वागत होगा.इसके बाद ध्वज का आदान प्रदान होगा और यहां से यात्रा आगे शहीद स्मारक तक जाएगी. इसके बाद यह यात्रा वहां से आगे बढ़ते हुए पढ़ाओ स्थित अवधूत भगवान राम के आश्रम में रात्रि विश्राम करेगी. इसके बाद 17 तारीख को यह यात्रा वाराणसी के गोलगड्डा से शुरू होगी और पीली कोठी मैदागिन होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेगी जहां पर बाबा विश्वनाथ के दरबार में राहुल गांधी जी मत्था  टेकेंगे. इसके बाद हर हर महादेव के उद्घोष के साथ यात्रा आगे बढ़ेगी और गोदौलिया महमूरगंज होते हुए करोना स्कूल पहुंचेगी जहां पर लंच ब्रेक होगा. उसके बाद वहां से यात्रा भदोही पहुंचेगी जहां पर 17 तारीख को विश्राम होगा.

यूपी में ऐसा होगा यात्रा का रूट

भदोही से यह यात्रा 18 तारीख की सुबह चलेगी और अगला पड़ाव प्रयागराज में होगा जहां रात्रि विश्राम होगा. उसके बाद यह यात्रा प्रतापगढ़ अमेठी रायबरेली होते हुए लखनऊ और उन्नाव होते हुए 21 तारीख को कानपुर पहुंचेगी.जहां पहले चरण का ब्रेक होगा.अजय राय ने आगे बताया कि कानपुर में यात्रा दो दिन के लिए 22 और 23 को  रोकी जा रही है क्योंकि बोर्ड के एग्जाम चल रहे हैं. उन्होंने बताया कि राहुल जी का स्पष्ट इंस्ट्रक्शंस है कि यात्रा की वजह से एग्जाम डिस्टर्ब नहीं होना चाहिए. 24 तारीख से यात्रा फिर शुरू होगी और मुरादाबाद अलीगढ़ आगरा होते हुए राजस्थान में प्रवेश करेगी.उसके बाद राजस्थान से होते हुए मध्य प्रदेश में यह यात्रा प्रवेश करेगी.

ADVERTISEMENT

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में  सहयोगी दलों के शामिल होने के सवाल पर जवाब देते हुए अजय राय ने बताया कि सभी दलों के वरिष्ठ लोगों से आग्रह किया गया है और अलग-अलग दिनों में अलग-अलग शहरों में लोग सुविधा अनुसार शामिल होंगे. राहुल गांधी के वायानाड और सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की कमान कौन संभालेगा की सवाल पर जवाब देते हुए प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि हमारा एक-एक कार्यकर्ता बब्बर शेर है और रायबरेली अमेठी के साथ वीडियो का रिश्ता है और वह रिश्ता बना रहेगा.

यात्रा में प्रियंका गांधी भी होंगी शामिल
  

प्रियंका गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा में उत्तर प्रदेश में शामिल होने के सवाल पर अजय राय ने कहा कि निश्चित रूप से यह पूरी संभावना है कि प्रियंका गांधी भारत जोड़ने यात्रा में शामिल होंगी. क्या प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे के सवाल पर अजय राय ने कहा कि यह तय करना उनका काम है वह पीढ़ीयों से गांधी परिवार की सीट है और उनके साथ रहेगी. 2024 के लोकसभा चुनाव में अजय राय खुद कहां से चुनाव लड़ेंगे के सवाल पर जवाब देते हुए अजय राय ने कहा कि पार्टी ने कहा कि 2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी से लड़ना है तो मैं वहां से चुनाव लड़ा. उसके बाद पार्टी अध्यक्ष बना दिया. पार्टी का जो भी आदेश होगा वह हमारे लिए सर आंखों पर है.
 

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT