स्वामी प्रसाद मौर्य को विधान परिषद भेजेगी SP, जानिए और किन नामों पर हो रहा मंथन

Up news in Hindi | Up Political News
स्वामी प्रसाद मौर्य को विधान परिषद भेजेगी SP, जानिए और किन नामों पर हो रहा मंथन
स्वामी प्रसाद मौर्य और अखिलेश यादव.फोटो: @yadavakhilesh/ट्विटर

समाजवादी पार्टी (SP) में विधान परिषद् के चुनाव को लेकर जोर-आजमाइश का दौर शुरू हो गया है. आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले बीजेपी (BJP) का दामन छोड़ एसपी में शामिल होने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य अब विधान परिषद भेजे जाएंगे. खबर है कि मौर्य 7 जून को अपना नामांकन करेंगे.

गौरतलब है कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने 2022 का विधानसभा चुनाव कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

अहम बिंदु

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी चार नेताओं को विधान परिषद भेज सकती है, लेकिन अभी एक ही का टिकट फाइनल हुआ है. अन्य तीन तीन नामों पर फिलहाल मंथन का दौर जारी है. नामांकन की आखिरी तारीख 9 जून है. अन्य उम्मीदवारों में करहल के पूर्व विधायक सोबरन सिंह और राजपाल कश्यप की चर्चा तेज है.

ऐसा कहा जा रहा है कि एसबीएसपी चीफ ओम प्रकाश राजभर अपने बेटे अरविंद राजभर को विधान परिषद भेजने के लिए लगातार समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर दबाव बना रहे हैं. सियासी गलियारों में इस बात की खूब चर्चा है कि बीते दिनों राजभर की ओर से दिए गए तल्ख बयान इसी कड़ी का हिस्सा थे. वहीं, विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ने वाले इमरान मसूद भी टिकट के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की कुल 100 सीटें है. इनमें से विधानसभा कोटे के 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 6 जुलाई को समाप्त हो रहा है. इन 13 एमएलसी सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन 9 जून तक दाखिल किए जाएंगे. 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 13 जून तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. वहीं, 20 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. शाम 5 बजे से मतगणना होगी और नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

स्वामी प्रसाद मौर्य और अखिलेश यादव.
आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव: SP की तरफ से सुशील आनंद नहीं, डिंपल या धर्मेंद्र होंगे उम्मीदवार!

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in