राष्ट्रपति चुनाव: UP में विपक्षी विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग, शिवपाल यादव ने बताई ये वजह

शिवपाल यादव
शिवपाल यादव फोटो: रोशन जायसवाल, यूपी तक

राष्ट्रपति चुनाव में समाजवादी पार्टी के खेमे से हुई क्रॉस वोटिंग पर प्रसपा अध्यक्ष और पार्टी विधायक शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने यूपी तक से खास बातचीत की है.

शिवपाल ने कहा,

"राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने साल 1997 में नेताजी (मुलायम सिंह यादव) को आईएसआई एजेंट कहा था, तब हमने कहा था कि जो कट्टर समाजवादी होंगे वह इसका विरोध करेंगे, नेताजी का अपमान करने वाले का कभी सपोर्ट नहीं करेंगे. मेरी बात को कुछ लोगों ने माना और उन लोगों ने वोट (एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मूर्म के पक्ष में मतदान) किया."

शिवपाल सिंह यादव

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश में विपक्ष ने क्रॉस वोटिंग की. जानकारी के मुताबिक, विपक्ष के 4 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जबकि 3 विधायकों के वोट इनवैलिड घोषित हो गए. एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 283 वोट मिलने थे, लेकिन मिले 287. वहीं विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 118 वोट मिलने चाहिए थे, मगर उन्हें 111 वोट मिले.

वहीं शिवपाल ने कहा कि मैंने पहले ही कह दिया था कि जो हमसे वोट मांगेगा, मैं उसको वोट दूंगा और सपोर्ट भी करूंगा.

शिवपाल ने कहा, "मैंने पहले भी कहा था कि उन्होंने (अखिलेश यादव) कभी हमसे वोट नहीं मांगा. कभी हमसे बात नहीं की. जब यशवंत सिन्हा लखनऊ आए थे तो उन्होंने हमसे बात नहीं की, ना किसी मीटिंग में बुलाया गया. मुझे मुख्यमंत्री जी (योगी आदित्यनाथ) की तरफ से डिनर पर बुलाया गया, मेरा परिचय कराया गया और मेरा वोट मांगा गया तो मैंने मुर्मू के पक्ष में वोट दिया."

उन्होंने आगे कहा, "अगर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव हमारी बात माने होते, हमारी सलाह मानी होती तो 2022 के विधानसभा चुनाव में कुछ और ही नतीजे होते हैं. भारतीय जनता पार्टी विपक्ष में होती और अखिलेश यादव चीफ मिनिस्टर होते."

एक सवाल के जवाब में शिवपाल ने कहा कि अभी हमने 2024 को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है. पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर निर्णय लिया जाएगा.

शिवपाल यादव
सपा अध्यक्ष अखिलेश पर आक्रामक हुए शिवपाल यादव, बोले- वे सुझाव लिए होते तो आज सीएम होते

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in