MLC उपचुनाव: नामांकन दाखिल कर कीर्ति कोल बोलीं- 'सपा ने हमेशा आदिवासी को सपोर्ट किया है'

UP News Hindi | MLC By-Election
MLC उपचुनाव: नामांकन दाखिल कर कीर्ति कोल बोलीं- 'सपा ने हमेशा आदिवासी को सपोर्ट किया है'
फोटो: समर्थ श्रीवास्तव

UP MLC Election : यूपी (UP) में होने वाले एमएलसी उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार कीर्ति कोल ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल समेत पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे. इस मौके पर कीर्ति कोल से यूपी तक से खास बातचीत भी की.

सपा प्रत्याशी ने कहा,

"मैं अखिलेश यादव (सपा मुखिया) जी का आभार व्यक्त करूंगी कि उन्होंने मुझ पर भरोसा किया. पार्टी ने हमेशा आदिवासी को सपोर्ट किया है."

कीर्ति कोल

UP MLC Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव में सपा के द्रोपदी मुर्मू को सपोर्ट ना करने और अब एक आदिवासी समाज से आने वाली महिला को उमीदवार बनाने के सवाल के जवाब में कोल ने कहा, "पार्टी सभी को अपने तरीके से उतरती है."

'क्या बीजेपी की जीत साफ दिख रही है?' इस पर कीर्ति कोल ने कहा, "परीक्षा देने से पीछे नहीं हटना चाहिए, फिर नतीजा चाहे जो भी हो. हमारा समाज हर तरीके से कमजोर रहा है."

उन्होंने आगे कहा, "मेरा केवल सपा (SP) से नहीं बल्कि सभी सदस्यों से निवेदन है कि वे मेरा स्पोर्ट करें."

कौन हैं कीर्ति कोल?

छानबे विधानसभा से प्रत्याशी रहीं कीर्ति कोल अनुसुचित जनजाति के कोल समाज से आती हैं. इनके पिता भाई लाल कोल दो बार विधायक और एक बार सांसद रहे हैं. कोल समाज के बड़े नेताओं में उनकी गिनती होती थी.

अहम बिंदु

लालगंज के पचोखर गांव की रहने वाली कीर्ति कोल पिता भाई लाल कोल की मौत के बाद पहली बार पंचायत चुनाव में उतरी थीं. पंचायत चुनाव में वह लालगंज से जिला पंचायत सदस्य के तौर पर चुनी गईं. उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी ने मिर्जापुर की छानबे सुरक्षित विधान सभा सीट से अपना उम्मीदवार बना कर कीर्ति कोल को मैदान में उतारा, मगर वह अपना दल(S) के राहुल कोल से हार गईं. अब समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर कीर्ति कोल को एमएलसी चुनाव में उतारा है.

बीजेपी की तरफ से ये होंगे उम्मीदवार

यूपी एमएलसी चुनाव : आपको बता दें कि दो सीटों पर बीजेपी ने शनिवार को प्रत्याशी घोषित कर दिए. बीजेपी ने इन सीटों पर धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को उम्मीदवार घोषित किया है. गौरतलब है कि इन दोनों ही सीटों पर 11 अगस्त को वोटिंग होनी है.

ध्यान देने वाली बात है कि सपा नेता अहमद हसन और ठाकुर जयवीर सिंह के विधायक बनने के बाद विधान परिषद की ये दोनों सीटें खली हैं. इन्हीं सीटों पर चुनाव होना है.

(मिर्जापुर से सुरेश कुमार सिंह के इनपुट्स के साथ)

MLC उपचुनाव: नामांकन दाखिल कर कीर्ति कोल बोलीं- 'सपा ने हमेशा आदिवासी को सपोर्ट किया है'
MLC उपचुनाव: आदिवासी उम्मीदवार के सहारे सपा, क्या ये मुर्मू के खिलाफ वोट का प्रायश्चित है?

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in