मैनपुरी उपचुनाव: सपा ने चुनाव आयोग से की पुलिस की शिकायत, कर दी ये बड़ी मांग

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरफोटो: मनीष अग्निहोत्री / इंडिया टुडे

Mainpuri Bypoll 2022: समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्रक सौंपकर मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के सिलसिले में चार थानाध्यक्षों को जबरन अवकाश पर भेजे जाने का आरोप लगाते हुए निष्‍पक्ष चुनाव के लिए आयोग से हस्‍तक्षेप की मांग की है. राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर अपनी मांगों को रखा.

अहम बिंदु

समाजवादी पार्टी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में जसवंतनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार थानाध्यक्षों को जबरन छुट्टी पर भेज देने तथा समाजवादी पार्टी के समर्थकों-कार्यकर्ताओं को चिह्नित कर उनके वाहनो की चेकिंग के नाम पर उत्पीड़न किए जाने की शिकायत की. उन्होंने तत्काल इन पर रोक लगाने की मांग की ताकि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव हो सके.

राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने अपने शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन-2022 में जसवन्तनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले बैदपुरा के थानाध्यक्ष राजीव यादव, चौबिया के थानाध्‍यक्ष जय प्रकाश यादव, जसवन्तनगर के थानाध्‍यक्ष सलमान सिद्दीकी व भरथना के थानाध्‍यक्ष को जबरन अवकाश पर भेज दिया गया है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वाहन जांच के नाम पर समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं, समर्थकों को चुनाव प्रचार से रोकने तथा उनको हतोत्साहित करने व उनमें भय पैदा करने की साजिश हो रही है.

निर्वाचन आयोग से समाजवादी पार्टी ने मांग की है कि जसवंतनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चारों थानाध्यक्षों को जबरन अवकाश पर भेज देने के आदेश को निरस्त करके उनकी छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द की जाएं. यह भी मांग की कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं व समर्थकों को चिह्नित करके दो पहिया, चार पहिया वाहनों की अनावश्यक और जबरन चेकिंग की कार्यवाही पर तत्काल रोक लगाई जाए.

बता दें कि सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हुए मैनपुरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव हो रहा है, जहां पांच दिसंबर को मतदान और आठ दिसंबर को मतगणना होनी है. सपा ने यहां मुलायम की पुत्रवधू और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने रघुराज सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। इटावा जिले की जसवंतनगर विधानसभा सीट मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आती है.

सांकेतिक तस्वीर
मैनपुरी उपचुनाव: 'कोई देखे न देखे योगी जी जरूर देखेंगे', अखिलेश ने CM को लेकर कही ये बात

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in