यूपी में आज हुए लोकसभा चुनाव तो बीजेपी+ को मिलेंगी कितनी सीटें? जानिए ताजा सर्वे के आंकड़े

सीएम योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव, मायावती और प्रियंका गांधी.
सीएम योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव, मायावती और प्रियंका गांधी.फोटो: कोलाज, यूपी तक

हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश में बिखरे विपक्ष को लेकर सियासी बयानबाजी के बीच साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की रूपरेखा सभी पार्टियां द्वारा तैयार की जा रही हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की कोशिश है कि वह लगातार तीसरी बार बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करे तो वहीं विपक्ष का प्रयास है कि एनडीए को कैसे सत्ता से बेदखल किया जाए. चूंकि, सियासत में कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है. यानी कि जो पार्टी यूपी में अच्छा प्रदर्शन करती है, उसकी संभावना केंद्र में सरकार बनाने की बढ़ जाती है. ऐसे में सभी पार्टियों का जोर यूपी में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने की रहती हैं.

2024 के मिशन को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष की राजनीति के बीच, इंडिया टीवी-मैटराइज द्वारा एक सर्व के आंकडे़ जारी किए गए हैं. सर्व में यह जानने की कोशिश की है कि अगर उत्तर प्रदेश में आज चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें और उसका वोट शेयर कितना होगा. आइए जानते हैं इस ताजा सर्वे के आंकड़े.

किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

बीजेपी+: 76

एसपी: 2

बीएसपी: 0

कांग्रेस: 2

बता दें कि यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं.

किसे कितना वोट शेयर मिल सकता है?

बीजेपी+ : 52%

एसपी : 21%

बीएसपी : 19%

कांग्रेस : 6%

क्या थे लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम?

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी+ को 64 सीटें मिली थीं और उसका वोट शेयर 50 फीसदी था. अखिलेश यादव की एसपी को 5 सीटें मिली थीं और उनकी पार्टी का वोट शेयर 18 फीसदी था. वहीं मायावती की अगुवाई वाली बीएसपी को 10 सीटें मिली थीं और बीएसपी का वोट शेयर 19 फीसदी था. इसके अलावा कांग्रेस को 1 सीट से ही संतोष करना पड़ा था और पार्टी का वोट शेयर महज 6 फीसदी था.

सीएम योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव, मायावती और प्रियंका गांधी.
कर्नाटक के बहाने योगी मॉडल पर छिड़ी बहस, मोदी मॉडल जैसी ब्रांडिंग की ओर बढ़ रहे CM योगी?

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in