'पृथ्वीराज' देखने पहुंचे केशव मौर्य, मुगलों पर किया कमेंट, अक्षय भी कह चुके हैं ऐसी ही बात

'पृथ्वीराज' देखने पहुंचे केशव मौर्य, मुगलों पर किया कमेंट, अक्षय भी कह चुके हैं ऐसी ही बात
फोटो कोलाज: यूपी तक

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक्शन-ड्रामा फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' की विशेष स्क्रीनिंग देखी. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत अन्य मंत्री मौजूद रहे. फिल्म देखने पहुंचे डिप्टी सीएम मौर्य ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया भी दी.

डिप्टी सीएम ने कहा,

"महापुरुषों के बारे में हमें जानना चाहिए. पहले मुगलों पर फिल्म बनती थीं, आज ऐसे (सम्राट पृथ्वीराज) महापुरुषों पर तमाम फिल्में बन रही हैं. पिछली सरकारों में सच छुपाने की कोशिश हुई. बीते हुए कल से आज को जानना आवश्यक है. अक्षय और तमाम कलाकारों ने शानदार काम किया है."

केशव प्रसाद मौर्य

इतिहास की किताबों में सम्राट पृथ्वीराज पर कुछ ही पंक्तियां: अक्षय

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने बुधवार को कहा कि शिक्षा मंत्रालय को हिंदू राजाओं के योगदान पर संज्ञान लेने और उनकी कहानियों को उन मुगल बादशाहों के साथ 'संतुलित' करने की जरूरत है जिन्हें स्कूल की किताबों में अधिक स्थान मिलता है.

राजपूत योद्धा पर आधारित अपनी ऐतिहासिक फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' की रिलीज से पहले कुमार ने कहा, "यह दुख की बात है कि हम अपने राजाओं के बारे में नहीं जानते."

अक्षय ने कहा, "इतिहास की किताबों में सम्राट पृथ्वीराज के बारे में मैंने केवल तीन-चार पंक्तियां पढ़ीं थीं. इस फिल्म के लिए धन्यवाद, मुझे उनके बारे में इतना कुछ जानने को मिला. मुझे नहीं लगता कि कोई और भी उनके बारे में जानता था."

अहम बिंदु

बकौल अक्षय, "जब मैं अपने बेटे से उनके (पृथ्वीराज) के बारे में बात कर रहा था, तो उसने कहा कि मैं ब्रिटिश साम्राज्य, मुगल साम्राज्य के बारे में जानता हूं, लेकिन पृथ्वीराज कौन हैं? यह दुखद है कि हम अपने राजाओं के बारे में नहीं जानते. झांसी की रानी, राणा प्रताप के बारे में कुछ ही पंक्तियां हैं, लेकिन मुगलों पर बहुत सारे अध्याय हैं."

आपको बता दें कि 'सम्राट पृथ्वीराज' फिल्म यशराज फिल्म्स द्वारा निर्मित है. इसका निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है. फिल्म में अभिनेता संजय दत्त, सोनू सूद भी हैं. 2017 में मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर इस फिल्म से बॉलीवुड में अपनी पारी की शुरूआत कर रही हैं. यह फिल्म तीन जून को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली है.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

'पृथ्वीराज' देखने पहुंचे केशव मौर्य, मुगलों पर किया कमेंट, अक्षय भी कह चुके हैं ऐसी ही बात
नरेश टिकैत ने की CM की तारीफ, बोले- योगी अच्छे व्यक्ति हैं, बेलगाम अधिकारियों पर लगाम कसें

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in