अखिलेश यादव ने किया सपा विधायकों के साथ डिनर, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बनाई ये रणनीति

अखिलेश यादव ने किया सपा विधायकों के साथ डिनर, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बनाई ये रणनीति
फोटो: @yadavakhilesh/ ट्विटर

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर रविवार को लखनऊ में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अपने विधायकों के साथ रात्रि भोज किया. इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई. एसपी चीफ अखिलेश यादव ने मौजूद सभी विधायकों से एकजुट होकर विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के पक्ष में वोट डालने की अपील की. बता दें कि एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं. गौरतलब है कि आज यानी सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है.

यूपी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने बताया कि यूपी विधानमंडल के तिलक हॉल में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतपत्र के माध्यम से मतदान होगा और इसके लिए तीन मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली से आई दो मतपेटियों को 18 जुलाई को ही मतदान पूरा होने के बाद वापस दिल्ली भेज दिया जाएगा. दुबे के अनुसार, मतों की गिनती 21 जुलाई को दिल्ली में होगी.
अहम बिंदु

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है. अलग-अलग राज्यों में हर विधायक के वोट का मूल्य अलग-अलग होता है. उत्तर प्रदेश में प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य 208 है, इसके बाद झारखंड और तमिलनाडु में 176 है. महाराष्ट्र में यह 175 है. सिक्किम में प्रति विधायक वोट का मूल्य सात है, जबकि नगालैंड में यह नौ और मिजोरम में आठ है.

आपको बता दें कि आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के माध्यम से राष्ट्रपति का चुनाव करने वाले निर्वाचक मंडल में निर्वाचित सांसद और राज्य विधानसभाओं के सदस्य शामिल होते हैं. मनोनीत सांसद, विधायक और विधानपरिषद के सदस्य इस चुनाव में मतदान करने के हकदार नहीं हैं. संसद के निर्वाचित सदस्यों और राज्य विधानसभाओं के सदस्यों को 18 जुलाई को मतदान के लिए अलग-अलग रंगों के मतपत्र मिलेंगे.

अखिलेश यादव ने किया सपा विधायकों के साथ डिनर, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बनाई ये रणनीति
राष्ट्रपति चुनाव: UP के ये 5 विधायक राज्य के बाहर से करेंगे मतदान, जानिए क्या है इसकी वजह

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in