अलीगढ़: जुमे की नमाज पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी, हिंदू महासभा की शकुन पांडे पर हुआ केस

अलीगढ़: जुमे की नमाज पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी, हिंदू महासभा की शकुन पांडे पर हुआ केस
फोटो: मोहम्मद अकरम

अलीगढ़ में जुमे की नमाज को बंद कराने की मांग के दौरान विवादित बयानबाजी करना हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शकुन पांडे को भारी पड़ गया है. बता दें कि उपनिरीक्षक अरविंद सिवाल की तरफ से गांधी पार्क थाने में पूजा शकुन पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

पूजा पर आरोप है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर बोलते हुए कुछ ऐसी पोस्ट डाली है, जिससे दो समुदायों के बीच सौहार्द बने रहने पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का कार्य, राष्ट्रीय अखंडता पर प्रभाव डालने, धार्मिक विश्वास का अपमान करने, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और ठेस पहुंचाने काम हुआ है.

इससे पहले अपर सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर बहादुर सिंह की तरफ से भी पूजा शकुन पांडे को सोशल मीडिया पर वायरल उनके बयान पर एक नोटिस जारी कर 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया था.

क्या है मामला?

दरअसल हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती उर्फ डॉक्टर पूजा शकुन पांडे ने खून से राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन लिखा था, जिसमें जुम्मे की नमाज पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी. उस ज्ञापन को अपर सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर बहादुर सिंह ने ग्रहण किया था. ज्ञापन देते समय पूजा शकुन पांडे ने अपर सिटी मजिस्ट्रेट को उसको पढ़कर सुनाया.

पूजा ने कहा 'जुमा इबादत का दिन ना होकर आतंक का दिन होता है. इस दिन इबादत के नाम पर जो भीड़ एकत्रित कराई जाती है उसका उद्देश्य इबादत ना होकर अन्य धर्मों के व्यक्तियों का कत्लेआम आगजनी लूटपाट छेड़छाड़ आदि होता है. अतः जनहित में हिंदू महासभा आपके समक्ष निम्न मांगे उपस्थित करती है. पहला छोटी मस्जिद में 10 और बड़ी मस्जिद में 25 से अधिक व्यक्तियों के होने पर प्रतिबंध लगाया जाए. जुम्मे के दिन वैमनस्यता फैलाने एवं राष्ट्र विरोधी तकरीरें देने वाले मौलाना और मुफ्तियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई तुरंत अमल में लाई जाए. जुम्मे के दिन जिस मस्जिद से तकरीर के बाद दंगा होता है, उस मस्जिद को बुल्डोजर से ध्वस्त कराया जाए. उपरोक्त मांगों की पूर्ति शीघ्र ही सुनिश्चित की जाए.

बता दें कि इसके बाद पूजा ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर विवादित बात है. पूजा का यही कथित विवादित बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद उनके खिलाफ थाना गांधी पार्क में मामला दर्ज किया गया है.

अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि पूजा शकुन पांडे द्वारा दिए गए विवादित बयान के दृष्टिगत थाना गांधी पार्क में उनके विरुद्ध अंतर्गत धारा आईपीसी 153a, 153 बी , 295, 298 और 505 एफआइआर पंजीकृत की गई है. विवेचना प्रचलित है. संबंधित मजिस्ट्रेट द्वारा इन को नोटिस जारी किया गया है.

अपने खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शकुन पांडे ने कहा कि 'अभी-अभी मेरे संज्ञान में आया है कि वीडियो के माध्यम से जिसमें एसएसपी साहब ने बताया है कि मेरे खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि मैंने जो भी ज्ञापन दिया है, उसमें जो भी विवरण है, वह सत्यापित विवरण है. वह घटना सत्य है. और सत्य को सबके समक्ष रखने पर किसी की भावना आहत हो रही है तो इस बात के लिए मुझे खेद है. यधपि मैं प्रशासन के साथ में हूं. प्रशासन के साथ पूरा कॉपरेट करूंगी, उनकी कोई मजबूरी भी हो सकती है या जो भी है. में साथ मे हूं.'

अलीगढ़: जुमे की नमाज पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी, हिंदू महासभा की शकुन पांडे पर हुआ केस
अलीगढ़: कॉलेज परिसर में 'नमाज पढ़ने' पर एक महीने की छुट्टी पर भेजे गए प्रोफेसर

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in