Exclusive: ज्ञानवापी मस्जिद-तहखाने के अंदर का पूरा वीडियो, खुद देखें शिवलिंग है या फव्वारा
तस्वीर: यूपी तक.

Exclusive: ज्ञानवापी मस्जिद-तहखाने के अंदर का पूरा वीडियो, खुद देखें शिवलिंग है या फव्वारा

ज्ञानवापी मस्जिद के वीडियोग्राफी और सर्वे के बाद हिंदू पक्ष की ओर से ये दावा किया गया कि वजूखाने के अंदर शिवलिंग मिला है. वहीं मुस्लिम पक्ष लगातार दावा कर रहा है कि जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है, असल में वह एक फव्वारा है. फिलहाल मामला वाराणसी के जिला अदालत में पेंडिंग है और केस की पोषणीयता को लेकर सुनवाई चल रही है. इस बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कोर्ट कमिश्नर के सर्वे के दौरान हुई वीडियो रिकॉर्डिंग का एक्सक्लूसिव वीडियो सामने आ गया है.

अहम बिंदु

इस वीडियो में कई चीजें देखने को मिली हैं. यहां ऊपर खबर की शुरुआत में ही वह वीडियो शेयर किया गया है. आप इस वीडियो में उस आकृति को देख सकते हैं जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है. सर्वे के दौरान सबसे पहले आप पानी से भरे वजूखाने को देख सकते हैं. इसके बाद आप वो वीडियो भी देख सकते हैं कि कैसे उसमें शिवलिंग बताई जा रही आकृति दिखाई दे रही है.

दरअसल, जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है, उसे मुस्लिम पक्ष फव्वारा बता रहा है. मुस्लिम पक्ष का दावा है कि इसमें ऊपर कट्स और होल हैं. ऐसे में दोनों पक्षों का अपना-अपना दावा. इसके अलावा और बहुत कुछ सर्वे के वीडियो में सामने आया. आप वो वीडियो देखिए कि कैसे नंदी के सामने ही वो वजूखाना है और उसमें कथित शिवलिंग वाली आकृति है.

इसके अलावा दीवारों पर त्रिशूल और श्वास्तिक के चिन्ह मिले हैं, जिन्हें वीडियो में देखा जा सकता है. फूल और घंटे की आकृति भी मिली है. फिलहाल मामला कोर्ट में है और हिंदू व मुस्लिम, दोनों ही पक्षों के वकील अपने-अपने तर्क रख रहे हैं.

आपकी सुविधा के लिए खबर की शुरुआत में ही वीडियो एंबेड कर दिया गया है. आप उसपर क्लिक कर पूरा वीडियो देख सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in