30 करोड़ से बदलेगी मऊ रेलवे स्टेशन की तस्वीर, ऐसे होंगे हाईटेक बदलाव कि आप भी हो जाएंगे हैरान

दुर्गाकिंकर सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Mau News: उत्तर प्रदेश के रेलवे स्टेशनों की तस्वीर भी अब बदलने वाली है. प्रदेश के कई शहरों के रेलवे स्टेशनों को हाईटेक किया जा रहा है. रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मऊ रेलवे स्टेशन की भी अब तस्वीर पूरी तरह से बदलने वाली है. बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मऊ रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा.

अमृत भारत स्टेशन योजना में वाराणसी मंडल के 15 स्टेशन शामिल

मिली जानकारी के मुताबिक, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मऊ रेलवे स्टेशन को हाईटेक किया जाएगा. इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जाएगा. इस योजना के तहत वाराणसी मंडल के करीब 15 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिसमें मऊ जनपद भी शामिल है.

इतने करोड़ में बदलेगी तस्वीर

मिली जानकारी के मुताबिक, मऊ रेलवे स्टेशन को हाईटेक और वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 30.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे. योजना के तहत मऊ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा. इस स्टेशन को आधुनिक बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मऊ की कला और संस्कृति की भी दिखाई देगी झलक

मिली जानकारी के मुताबिक, मऊ रेलवे स्टेशन के विकास के दौरान इस स्टेशन को ऐसा बनाया जाएगा कि यहां आने वाले यात्रियों को मऊ की संस्कृति और कला की भी झलक दिखने को मिल सके. इसके अलावा स्टेशन के पुनर्विकास की योजना में कई चीजों को शामिल किया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, संपर्क मार्ग, पानी की निकासी, पैदल आने वाले यात्रियों के लिए पाथवे, आकर्षक भवन आदि का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही यात्री प्रतीक्षालय को और आकर्षक और सुंदर बनाने सहित सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण के और भी कई प्रोजेक्ट इस योजना का हिस्सा है. इन योजनाओं से मऊ रेलवे स्टेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी.

ADVERTISEMENT

अधिकारी ने ये बताया

इस पूरे मामले पर अशोक कुमार (जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी मंडल , पूर्वोत्तर रेलवे) ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अमृत भारत योजना के अंतर्गत मऊ रेलवे स्टेशन का 30.53 करोड़ की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा और इसे आधुनिक बनाया जाएगा . इसके अंतर्गत यहां पर यात्रियों के लिए वर्ड क्लास की सुविधाए होंगी, जिसमें प्लेटफार्मों पर शेड, उनका आधुनिक विकास, प्रकाश की व्यवस्था, स्टेशन भवन का सौंदर्यीकरण आदि काम शामिल हैं. इससे यात्रियों को यहां आने पर सुखद अनुभूति होगी.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT