UPPSC 2021: PCS इंटरव्यू में महिला कैंडिडेट से पूछा गया सिर चकरा देने वाला ये सवाल, जानिए

UPPSC 2021: PCS इंटरव्यू में महिला कैंडिडेट से पूछा गया सिर चकरा देने वाला ये सवाल, जानिए
फोटो: यूपी तक

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के पीसीएस 2021 के लिए साक्षात्कार हो रहे हैं. साक्षात्कार में प्रतियोगी छात्र-छात्राओं से ऐसे सवाल पूछे गए जो सिर चकरा दे. इंटरव्यू दे चुके प्रतियोगी छात्र-छात्राओं से बात की गई तो उन्होंने बताए वो सवाल जो मुश्किल भरे थे.

अहम बिंदु

साक्षात्कार में एक कैंडिडेट से पूछा गया कि यमुना नदी किन-किन जिलों से होकर गुजरती है. एक दूसरे प्रतियोगी छात्र से पूछा गया कि आपको कभी हनुमान जी के दर्शन हुआ हैं. वहीं एक और सवाल जिसका जवाब काफी मुश्किल भरा था, कि धर्म को लेकर विवाद हो रहा है इसका कारण क्या है? धर्म क्या है और आप इसपर क्या सोचते हैं?

राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ सवाल भी थे

एक प्रतियोगी छात्र से पूछा गया कि उपराष्ट्रपति का पद खाली है तो कितने समय में चुनाव हो जाना चाहिए. वही एक और सवाल था जिसने प्रतियोगी छात्र का सिर घुमा दिया. उससे पूछा गया कि चाणक्य प्लेटो के समकालीन होते हुए भी ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हुए. इसके पीछे क्या वजह थी?

अहम बिंदु

संयुक्त परिवार से जुड़ा ये सवाल भी पूछा गया

पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा गया कि पुराने समय में संयुक्त परिवार कौन चलाता था और उसका चयन कैसे होता था? इसके साथ ही एक सवाल और था कि 30 जुलाई को किसकी जयंती है?

अग्निपथ योजना से जुड़े सवाल भी

साक्षात्कार में एक प्रतियोगी छात्र से पूछा गया कि अग्निपथ योजना की विशेषता के बारे में बताइए. एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि यदि आप एसडीएम बने और बाढ़ आ गई तो ऐसी परिस्थितियों में आप कैसे निपटेंगे. एक दूसरे प्रतियोगी छात्र से पूछा गया कि यदि आप एसडीएम बने और किसी पहाड़ी इलाके में पोस्टिंग मिली तो इन परिस्थितियों में कैसे निपटेंगे.

महिला अभ्यर्थी से पूछा गया ये सवाल

एक महिला अभ्यर्थी से साक्षात्मकार में पूछा गया कि आप एसडीएम बनीं और लोवर कास्ट की हैं तो कैसे मैनेज करेंगी. ध्यान देने वाली बात है कि रविवार को चल रहे साक्षात्कार के तीसरे दिन में अभ्यर्थियों के सामने एक से बढ़कर एक कठिन सवालों के साथ उनके त्वरित निर्णय लेने की क्षमता को आंका गया.

UPPSC 2021: PCS इंटरव्यू में महिला कैंडिडेट से पूछा गया सिर चकरा देने वाला ये सवाल, जानिए
यूपी PCS के 250 पदों के लिए 6 लाख से अधिक आवेदन, एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in