बागपत के ब्रह्म कुमारी आश्रम में मिली महिला की बॉडी, अब तक क्या क्या पता चला?

दुष्यंत त्यागी

ADVERTISEMENT

मृतका के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाते हुए
Baghpat
social share
google news

Baghpat News: ब्रह्माकुमारी आश्रम एक बार फिर चर्चाओं में आ गया है. दरअसल उत्तर प्रदेश के बागपत में स्थित ब्रह्माकुमारी आश्रम में ब्रह्माकुमारी दीदी का शव मिला है. ब्रह्माकुमारी दीदी का शव फांसी के फंदे से लटका मिला है. ब्रह्माकुमारी आश्रम में ब्रह्माकुमारी दीदी का शव मिलने की खबर आग की तरह क्षेत्र में फैली. 

बता दें कि इससे पहले यूपी के आगरा में भी ब्रह्माकुमारी आश्रम में दो सगी ब्रह्माकुमारी दीदी के शव फंदे से लटके मिले थे. बागपत में हुई इस घटना ने आगरा की घटना की याद दिला दी. मामले की जानकारी पुलिस को मिली. मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. मृतक के परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है.

पीड़ित परिजनों ने लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

दरअसल ये पूरा मामला बागपत शहर कोतवाली क्षेत्र स्थित अग्रवाल मंडी टटीरी के प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईस्वरीय विश्वविद्यालय से सामने आया है. यहां ब्रह्माकुमारी दीदी शिल्पा रहती थी. उनका शव फांसी के फंदे से लटका मिला.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. पुलिस पूरी गंभीरता के साथ मामले की जांच में जुट गई है. मृतका के परिजनों ने इस मामले में गंभीर आरोप लगाए हैं. पीड़ित परिजनों का कहना है कि शिल्पा को काफी दिनों से प्रताड़ित किया जा रहा था. परिजनों ने शिल्पा की हत्या का आरोप लगाया है. बता दें कि पुलिस हर एंगल से मामले की जांच कर रही है.

मृतक की बहन ने क्या बताया

मृतका शिल्पा की बहन ने आश्रम की 3 महिलाओं के ऊपर आरोप लगाए हैं. मृतका की बहन का कहना है कि आश्रम की 3 महिलाएं हमारी बहन शिल्पा को परेशान करती थी और उसे प्रताड़ित करती थी. उससे ज्यादा काम करवाया जाता था और उसे परेशान भी किया जाता था. मृतका की बहन का कहना है कि उनकी बहन की हत्या की गई है.

ADVERTISEMENT

मृतका की बहन

अभी तक क्या पता चला

इस पूरे मामले पर (ASP) नरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, यहां ब्रह्माकुमारी आश्रम है. पुलिस को सूचना मिली की यहां एक महिला का शव मिला है. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. जानकारी मिली है कि मृतक युवती 7 सालों से ब्रह्माकुमारी आश्रम में रह रही हैं. ये आश्रम के कामकाज को संभालती थी.

पुलिस अधिकारी ने आगे बताया, पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है. शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. मृतका के परिजनों ने कुछ संगठनों पर आरोप लगाया है. हम लोग जांच कर रहे हैं. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का भी इंतजार किया जा रहा है. मामले की जांच और कार्रवाई की जाएगी.

ADVERTISEMENT

आगरा में दो बहनों की मिली थी लाश

बता दें कि साल 2023 में आगरा के जगनेर कस्बे के बसेड़ी रोड स्थित प्रजापति ब्रह्म कुमारी केंद्र में दो सगी बहनों ने भी कथित फंदे पर झूलकर सुसाइड कर ली थी. एकता और शिखा ने 8 साल पहले ब्रह्माकुमारी की दीक्षा ली थी. दीक्षा के बाद उनके परिवार ने जगनेर में ब्रह्माकुमारी केंद्र बनवा दिया था, जिसमें दोनों रह रही थी. सुसाइड नोट में दोनों बहनों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को संबोधित करते हुए लिखा कि सभी आरोपियों को आसाराम की तरह ही आजीवन कारावास की सजा दी जाए. सुसाइड नोट में आरोपियों की काली करतूतों का चिट्ठा खोला है. मृतक बहनों ने सुसाइड नोट में चारों पर रुपए हड़पने से लेकर अनैतिक गतिविधियों में लिप्त होने तक के आरोप लगाए हैं. उस दौरान ये मामला काफी सुर्खियों में आया था और आरोपियों की गिरफ्तारी भी की गई थी.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT