हापुड़: केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 मजदूरों की मौत, कई घायल, कौन है इसका मालिक?

हापुड़: केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 मजदूरों की मौत, कई घायल, कौन है इसका मालिक?
फोटो: यूपी तक

हापुड़ के धौलाना में औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 मजदूरों की मौत हो गई जबकि 21 अन्य घायल हो गए. राष्ट्रीय राजधानी से करीब 80 किलोमीटर दूर धौलाना में यूपीएसआईडीसी (औद्योगिक क्षेत्र) में स्थित फैक्ट्री में प्रभावित इलाके में करीब 30 लोग थे, जब यह घटना हुई. फिलहाल, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

दरअसल, हापुड़ जिले का इंडस्ट्रियल में सैकड़ों फैक्ट्रियों बनी हुई हैं. यह वह इलाका है, जहां पर प्लॉट नंबर F-128 में रूही इंडस्ट्री नाम की फैक्ट्री चलाई जा रही थी.

बता दें कि यह इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स बनाने की फैक्ट्री है, जिसका लाइसेंस साल 2021 में लिया गया था. हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने बताया कि धौलाना की संबंधित इंडस्ट्रीज को इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का लाइसेंस मिला हुआ था, ऐसे में विस्फोटक सामान कैसे बन रहा था, इसकी जांच की जाएगी और उसी अनुरूप कार्रवाई होगी.
अहम बिंदु

आइजी परवीन कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि इस फैक्ट्री के मालिक का नाम दिलशाद है, जो मेरठ का रहने वाला है. हाल ही में उसने इस फैक्टरी को वसीम नाम के शख्स को किराए पर दिया था. वसीम हापुड़ का रहने वाला है. पुलिस दोनों ही आरोपियों को तलाशने की कोशिश कर रही है. बताया जा रहा है कि इस धमाके में वसीम भी घायल हुआ है, जिसका किसी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच में फैक्ट्री के अंदर और बाहर कुछ प्लास्टिक के लंबे-लंबे कारतूस जैसी चीजें बरामद हुई हैं. माना जा रहा है इनका रूपों में बारूद इस्तेमाल हो रहा था, जिसके चलते इतना बड़ा धमाका हुआ है.

हापुड़ पुलिस और फॉरेंसिक टीम के अलावा ड्रोन के जरिए भी पूरी फैक्ट्री की मैपिंग की गई है. उसके फुटेज लिए गए हैं, ताकि यह पता चले धमाके का कितना बड़ा असर पूरी बिल्डिंग पर हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाका इतना तेज था कि आसपास की कई फैक्टरी की छतें उड़ गईं. पुलिस प्रशासन व दमकल विभाग ने मौके पर पहुंच कर राहत कार्य शुरू किया और कई लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है. शनिवार की शाम गोरखपुर पहुंचे राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "हापुड़ में फैक्ट्री में हुए हादसे के कारण कई लोगों की मृत्‍यु का समाचार सुनकर अत्‍यंत दुख हुआ. इस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति मैं शोक संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं."

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर घटना को लेकर दुख जताया और दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की. सीएम योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य कराने और परिजनों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए हैं.

हापुड़: केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 मजदूरों की मौत, कई घायल, कौन है इसका मालिक?
हापुड़ में बड़ा हादसा, कैमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, कई मजूदरों की मौत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in