Chandauli : DDU रेलवे स्टेशन पर RPF बैंड ने बांधा समां, देशभक्ति गीतों की धुन पर झूमे लोग

UP News Hindi
Chandauli : DDU रेलवे स्टेशन पर RPF बैंड ने बांधा समां, देशभक्ति गीतों की धुन पर झूमे लोग
फोटो: उदय गुप्ता

UP News : पूरा देश आजादी के 75वें साल में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. एक तरफ जहां 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के दिन हर घर में तिरंगा फहराने की वृहद तैयारी चल रही है. वहीं दूसरी तरफ भारतीय रेलवे भी आजादी के अमृत महोत्सव इस सेलिब्रेशन में जुड़ा हुआ है. आजादी के अमृत महोत्सव के सेलिब्रेशन में भारतीय रेलवे की प्रोटेक्शन फोर्स ने आरपीएफ भी पीछे नहीं है. आरपीएफ द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तरह-तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं. इसी क्रम में अब आरपीएफ का बैंड देशभक्ति की संगीतमय धुनों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल में आरपीएफ के जवान अपने बैंड के साथ मंडल के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर जा रहे हैं और देशभक्ति गीतों की धुन बजाकर लोगों में नया जोश भर रहे हैं.

फोटो: उदय गुप्ता
UP Samachar : कहते हैं कि भावनाओं को व्यक्त करने के लिए संगीत भी एक सशक्त और बेहतर माध्यम होता है. शायद यही वजह है कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आरपीएफ का यह बैंड देशभक्ति गीतों के धुन से लोगों में नया उत्साह संचारित कर रहा है. जब भी देशभक्ति से लवरेज गीतों की धुन बजती है तो हमारे जेहन में बरबस ही आजादी की वीर गाथाएं याद आने लगती हैं. आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर होने वाले विविध कार्यक्रमों के आरपीएफ के जवान कुछ ऐसा ही कर रहे हैं.
फोटो: उदय गुप्ता

यूं तो पूरे साल आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, लेकिन जैसे-जैसे 15 अगस्त की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे अमृत महोत्सव को लेकर लोगों में एक अलग उत्साह दिखाई दे रहा है. आरपीएफ भी इसमें पीछे नहीं है और आरपीएफ का बैंड देशभक्ति गीतों के धुनों को बजा रहा है.

फोटो: उदय गुप्ता
चंदौली स्थित DDU रेलवे स्टेशन पर चल रहे इस कार्यक्रम में आरपीएफ के बैंड द्वारा बजाए जा रही देशभक्ति गीतों की धुनों का लोग लुफ्त उठा रहे हैं. दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल में आरपीएफ का यह बैंड दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ, गया, डेहरी आन सोन, सासाराम सहित डिवीजन के 15 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर पहुंचेगा और वहां पर देशभक्ति गीतों की संगीतमय प्रस्तुति कर लोगों के बीच देशभक्ति की भावना जागृत करेगा.
फोटो: उदय गुप्ता

डीडीयू रेल मंडल के वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त ने कहा,

"रेलवे सुरक्षा बल पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा कई कार्यक्रम किए गए हैं. हम लोग प्लांटेशन कर रहे हैं, जन सहयोग कर रहे हैं और साथ ही हमने पैसेंजर अवेयरनेस प्रोग्राम भी किया है. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी हम जन जागरण स्थापित कर रहे हैं. बैंड के द्वारा पेट्रियोटिक धुन बजाई जा रही है, जिससे कि लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना अच्छे से आ रही है और सभी लोग इसको बहुत इंजॉय कर रहे हैं."

आशीष मिश्रा ने

उन्होंने आगे कहा, "पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के 15 चिह्नित स्टेशनों पर हमारी आरपीएफ की बैंड जाएगी. संगीत सबको जोड़ता है और संगीत की कोई भाषा नहीं है, कोई रिलिजियन नहीं है और संगीत से अपने आप सब लोग जुड़ जाते हैं."

Chandauli : DDU रेलवे स्टेशन पर RPF बैंड ने बांधा समां, देशभक्ति गीतों की धुन पर झूमे लोग
चंदौली: पुलिस ने 236 गोवंश किए बरामद, पशु तस्कर इस तरह करते थे पश्चिम बंगाल में तस्करी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in