UPTET पेपर लीक मामला: परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को किया गया गिरफ्तार

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यूपीटीईटी 2021) के पेपर लीक होने के मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया गया है. आपको बता दें कि मंगलवार को इस मामले में संजय उपाध्याय को उनके पद से सस्पेंड कर दिया गया था.

दरअसल, संजय उपाध्याय ही परीक्षा कराने वाली कमेटी के अध्यक्ष, परीक्षा नियामक प्राधिकारी थे.

उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया है, “पूछताछ में पता चला है कि संजय उपाध्याय की प्रश्न-पत्र लीक कराने में संलिप्तता थी.” उन्होंने आगे बताया, “UPTET पेपर लीक मामले में 34 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इनके पास से मिले दस्तावेजों से साफ हो गया कि ये प्रश्न-पत्र परीक्षा में आने वाले थे.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मामले में प्रिंटिंग प्रेस मालिक भी हुआ है अरेस्ट

UPTET पेपर लीक होने के मामले में उत्तर प्रदेश STF (नोएडा इकाई) ने दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद को भी गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ की ओर से विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया है.

STF की नोएडा इकाई के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राजकुमार मिश्रा ने बताया कि 28 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी, परीक्षा वाले दिन पेपर सोशल मीडिया पर आ गया. उन्होंने बताया कि इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी और पेपर लीक करवाने में शामिल कई लोगों को उत्तर प्रदेश में विभिन्न जगहों से गिरफ्तार किया गया.

एसपी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि जांच में पता चला है कि कोलकाता, नोएडा, दिल्ली में स्थित विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस में TET की परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवाए गए थे. इस मामले में STF की तरफ से पांच प्रिंटिंग प्रेस के संचालकों के खिलाफ थाना सूरजपुर में गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है.

ADVERTISEMENT

UPTET: सीतापुर के गौरांग का दर्द, ‘घरवालों की चिंता करूं या करियर की, समझ में नहीं आता’

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT