'विश्व प्रसिद्ध' है गोरखपुर का खिचड़ी मेला, इस बार श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सब सुविधाएं

'विश्व प्रसिद्ध' है गोरखपुर का खिचड़ी मेला, इस बार श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सब सुविधाएं
फोटो: रवि गुप्ता

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय गोरखपुर दौरे पर हैं. सीएम योगी ने रविवार को गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति पर आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेले की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि गोरखपुर में होने वाला खिचड़ी मेला विश्व प्रसिद्ध है, इसलिए श्रद्धालुओं को गांव-गांव तक परिवहन की सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि विभाग इसके लिए रोडवेज बसों के इंतजाम की अभी से तैयारी शुरू कर दे. बता दें कि रेलवे प्रशासन से संवाद कर अलग-अलग स्टेशनों से मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन कराने के साथ ही गोरखपुर स्टेशन और नकहा हॉल्ट से इलेक्ट्रिक सिटी बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. ऐसे में जरूरत है इन सुविधाओं की जानकारी अभी से लोगों को दी जाए.

दरअसल, सीएम योगी रविवार शाम गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति पर लगने वाले पारंपरिक खिचड़ी मेले की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि खिचड़ी मेले से न सिर्फ पूर्वी उत्तर प्रदेश बल्कि बिहार, नेपाल समेत देश-दुनिया के सनातन मतावलंबियों की आस्था जुड़ी है. इसके दृष्टिगत मेले में सभी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जाए, जिससे मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके.

आपको बता दें कि दूरदर्शन और आकाशवाणी के जरिए मेले का सजीव प्रसारण किया जाएगा ताकि वे लोग भी मेले में वर्चुअल सहभागी हो सकें जो किंचित कारणों से इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हों. सीएम ने कहा कि मेले में भीड़ को नियंत्रित करने तथा सुरक्षा आदि की तैयारी पुलिस प्रशासन सुनिश्चित करे. पुलिस को सुरक्षा और सतर्कता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मेले के समय वाहन पार्किंग स्थल में खड़े हों, वाहन स्टैंड पर प्रकाश और साफ सफाई की व्यवस्था हो.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र मे पर्याप्त स्थायी एवं अस्थायी प्रकाश व्यवस्था कराई जाए और पर्याप्त संख्या में अलाव जलवाने की व्यवस्था भी हो. उन्होंने निर्देश दिया कि नगर निगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण तथा लोक निर्माण विभाग की जिम्मेदारी है कि वे सभी सड़कों को भी समयबद्ध ढंग से ठीक कराएं, जिससे किसी को भी आवगमन में असुविधा न हो.

सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को मेले के दौरान विशेष तौर पर एलर्ट रहना होगा. मेला परिसर में हेल्थ कैम्प भी लगाए जाएंगे. अस्पतालों को भी एलर्ट मोड पर रखने की आवश्यकता होगी ताकि आकस्मिक जरूरत पर किसी तरह की परेशानी न हो.

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी रैन बसेरों को ठीक कराया जाए तथा रैनबसेरों में सफाई आदि की व्यवस्था बेहतर हो. बैठक में एडीजी जोन अखिल कुमार, मण्डलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, सीएमओ डॉ आशुतोष दूबे, रेलवे, लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

'विश्व प्रसिद्ध' है गोरखपुर का खिचड़ी मेला, इस बार श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सब सुविधाएं
गोरखपुर: सीएम योगी ने कहा- आधुनिक तकनीक से लागत कम और उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं किसान

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in