गोरखपुर: मजदूरी करते-करते बनी सफल महिला किसान, इस तरीके की किसानी ने बदल दी किस्मत

गोरखपुर: मजदूरी करते-करते बनी सफल महिला किसान, इस तरीके की किसानी ने बदल दी किस्मत
फोटो: गजेंद्र त्रिपाठी

Gorakhpur News: अगर इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है. इसका एक उदाहरण उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से सामने आया है. यहां रहने वाली एक महिला आर्थिक समस्याओं के कारण मजदूरी करती थी लेकिन वह अपनी हिम्मत के दम पर आज एक सफल किसान बन गई है. महिला किसान का नाम कोयला देवी है. महिला किसान गोरखपुर जंगल कौड़िया के राकू गांव की रहने वाली हैं.

मजदूर से किसान बनी महिला कोयला देवी, खेती में वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल करती हैं. वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल करके हुए उन्होंने कई प्रजातियों की फसले उगाई. इसके साथ जैविक खाद भी खुद बनाकर बेचना शुरू कर दिया. इन दोनों कार्यों से महिला आज एक सफल महिला किसान बन गई.

अब दूसरे किसानों की करती हैं मदद

महिला किसान को साल 2019 में उत्कृष्ट किसान सम्मान से सम्मानित किया गया था. अब कोईला देवी कई समूहों से जुड़कर अन्य किसानों की मदद करती हैं. अब इनके साथ 13 महिलाएं जुड़ चुकी हैं. यह सभी महिलाएं एक दूसरे की आर्थिक मदद भी करती हैं. इन महिलाओं ने आपस में एक-दूसरे की आर्थिक मदद करके अब 2 बीघा का खेत भी खरीद लिया है. खेत में यह महिलाएं सीजनल फसले उगाती हैं और खेती कर उसका लाभ लेती हैं.

आस-पास के किसान लेने आते हैं जानकारी

मजदूर से किसान बनी कोयला देवी को किसानी की इतनी जानकारी हो गई है कि आज आस-पास के किसान भी उनसे खेती की जानकारी लेने के लिए आते हैं. जो भी किसान इनके पास खेती की जानकारी लेने आता है, वह उसे पूरी जानकारी देती हैं और उसकी हिम्मत भी बढ़ाती हैं.

क्षेत्र में बनी चर्चा का विषय

कोयला देवी और उनकी किसानी आज क्षेत्र में चर्चा का विषय बन चुके हैं. एक से बढ़कर एक चुनौतियां का सामना सफलता से करकर आज वह सभी किसानों के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं. गरीब किसानों के सामने कोयला देवी एक उदाहरण बनकर सामने आई हैं.

गोरखपुर: मजदूरी करते-करते बनी सफल महिला किसान, इस तरीके की किसानी ने बदल दी किस्मत
गोरखपुर: डेंगू के साथ स्क्रब टायफस का भी हमला, इस जानलेवा बीमारी से ऐसे होगा बचाव

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in