नोएडा के पास हैं ये शानदार 7 हिल स्टेशन, वीकेंड पर फैमिली के साथ जाएं ट्रिप पर

यूपी तक

ADVERTISEMENT

नैनी झील की तस्वीर.
social share
google news

Tourist Places News Noida: अभी मई-जून की गर्मी आई भी नहीं है और गर्मी ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है. सोचिए जब गर्मियां अपने चरम पर होंगी तो कैसा होगा? इस बात में कोई शक नहीं है जब आने वाले दिनों में गर्मी अपना सितम ढा रही होगी तब लोग कुछ राहत की तलाश में शहर से बाहर निकलने की योजना बना रहे होंगे. अगर आप नोएडा निवासी हैं और शहर की नीरसता और यहां की गर्मी से छुट्टी की तलाश में हैं, तो आपसे कुछ ही दूरी बेहतरीन हिल स्टेशन हैं, जहां आपको परिवार संग छुट्टी मानाने जरूर जाना चाहिए.

नोएडा के पास हैं ये शानदार 7 हिल स्टेशन

  • लैंसडाउन (243 किमी)
  • नैनीताल (294 किमी)
  • सातताल (319 किमी)
  • कसौली (333 किमी)
  • औली (382 किमी)
  • चैल (382 किमी)
  • नारकंडा (449 किमी)

आइए इनके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं-

लैंसडाउन 

समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, उत्तराखंड का लैंसडाउन हर साहसी व्यक्ति के लिए किसी 'स्वर्ग' से कम नहीं है. नदी किनारे शिविरों, रंग-बिरंगे बाजारों, खूबसूरत चर्चों और सुंदर नजारों से परिपूर्ण, उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन गर्मियों की छुट्टियों के लिए शानदार जगह है. नोएडा से इसकी दूरी 243 किलोमीटर है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

नैनीताल 

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र की तलहटी में स्थित, नैनीताल गर्मियों की छुट्टी के लिए बेहतरीन जगह है. यहां प्रसिद्ध नैनी झील में नौकायन की सुविधा है. आप शहर के बाहरी इलाके में छिपे हुए रास्तों और ट्रैकिंग ट्रेल्स का भी पता लगा सकते हैं. आप चाहें तो पर्यटकों की भीड़ से बचने के लिए भीमताल जैसी नजदीकी ऑफ-बीट जगहों का भी दौरा कर सकते हैं. नैनीताल नोएडा से 294 किलोमीटर दूर है.

ADVERTISEMENT

सातताल 

उत्तराखंड के सबसे कम रेटिंग वाले और खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक, सातताल प्रकृति प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह सुरम्य शहर अक्सर धुंध में डूबा रहता है, लेकिन अगर आप बादलों के साफ होने का इंतजार करते हैं, तो नीला आकाश, हरे-भरे जंगल और नीली सातताल झील की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. सातताल नोएडा से 319 किलोमीटर की दूरी पर है.

ADVERTISEMENT

कसौली 

एक समय ब्रिटिशों की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य करने वाला कसौली अपनी चर्चों और घने जंगल से घिरा एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है. एक जगह जिसे आपको यहां छोड़ना नहीं चाहिए वह है कसौली ब्रूअरी, यह स्कॉच व्हिस्की के लिए सबसे पुरानी कामकाजी डिस्टिलरी है. नोएडा से कसौली 333 किलोमीटर दूर है.

औली 

यदि आप गर्मी के मौसम में सर्दियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो औली आपके लिए ही है. असंख्य स्की-रिसॉर्ट्स से भरपूर, इस हिल स्टेशन ने हाल ही में पर्यटकों को आकर्षित करना शुरू किया है. इसकी बर्फ से ढकी पहाड़ियां सिर्फ प्रशंसा के लायक नहीं हैं बल्कि स्की पर आनंद लेने लायक भी हैं. ध्यान रहे, जब आप औली जाएं तो रोपवे लेना न भूलें क्योंकि ऊपर से झील, हरे-भरे चरागाह और सफेद ढलानों का दृश्य बिल्कुल अवास्तविक सा लगता है. औली नोएडा से 382 किमी दूर है.

चैल 

अगर आप प्रकृति को उसके उरूज रूप में देखना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक चैल को आपकी गर्मी की छुट्टियों की सूची में शामिल करना चाहिए. ऊंचे चीड़ और देवदार के पेड़ों से भरपूर, यह शांत जगह लंबी पैदल यात्रा या प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है. चैल नोएडा से 382 किलोमीटर की दूरी पर है.

नारकंडा 

शिमला का एक अनोखा और शांत विकल्प, नारकंडा अपने ट्रैकिंग ट्रेल्स और सुरम्य जंगलों के लिए प्रसिद्ध है. जो लोग ट्रेक पर जाना चाहते हैं, उनके लिए 7 किलोमीटर लंबा हाटू पीक ट्रैकिंग ट्रेल सबसे आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है. अगर आप जून में यहां पहुंचते हैं, तो आपका स्वागत खूबसूरत चेरी ब्लॉसम सीजन द्वारा किया जाएगा, जो वास्तव में देखने लायक है. नारकंडा, नोएडा से 449 किलोमीटर की दूरी पर है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT